Logo
EVM Row: लोकसभा चुनाव नतीजों के बाद एक बार फिर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) पर सवाल उठे हैं। अमेरिकी उद्योगपति एलन मस्क के पोस्ट पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने इसे ब्लैक बॉक्स करार दिया।

EVM Row: लोकसभा चुनाव परिणाम आने के बाद एक बार फिर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) को लेकर नया विवाद खड़ा हो गया है। अमेरिकी उद्योगपति एलन मस्क ने इसके इस्तेमाल पर शंका जताई, जिसके बाद कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने इसे हाथों हाथ लपक लिया और ईवीएम की विश्वसनीयता पर सवाल उठाते हुए इसे ब्लैक बॉक्स बता दिया। उधर, मुंबई में शिवसेना (शिंदे गुट) सांसद रवींद्र वायकर के करीबी और एनकोर (पोल पोर्टल) ऑपरेटर रहे मतदान कर्मी के खिलाफ मुंबई पुलिस ने सीआरपीसी 41ए के तहत रविवार को केस दर्ज किया।

क्या ईवीएम OTP से अनलॉक हो सकती है?

  • आरोप है कि मुंबई उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट से नवनिर्वाचित सांसद रवींद्र वायकर के बहनोई मंगेश पांडिलकर ने मतगणना के दिन (4 जून को) गोरेगांव स्थित काउंटिंग सेंटर पर मोबाइल फोन यूज किया। विपक्ष ने दावा किया है कि ईवीएम को अनलॉक करने के लिए इसी फोन से एक ओटीपी जनरेट किया गया था। 
  • पुलिस सूत्रों ने कहा है कि मंगेश के फोन का इस्तेमाल मतगणना केंद्र पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को अनलॉक करने के लिए वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) जनरेट करने के लिए हुआ। रिटर्निंग अफसर की ओर से जानकारी मिलने पर तुरंत मोबाइल जब्त कर लिया गया। अब इसकी फॉरेंसिंक जांच और कॉल रिकॉर्ड खंगाले जा रहे हैं।

EVM विवाद पर चुनाव आयोग ने दी सफाई
रविवार को विपक्ष के आरोपों के बाद चुनाव आयोग ने प्रेस कान्फ्रेंस कर सफाई दी। इलेक्शन कमीशन ने कहा है कि ईवीएम को अनलॉक करने के लिए किसी तरह के ओटीपी का इस्तेमाल नहीं होता है। मुंबई उपनगरीय रिटर्निंग अधिकारी वंदना सूर्यवंशी ने दावा किया है कि ईवीएम कभी हैक नहीं हो सकती है और न ही यह किसी डिवाइस से कनेक्ट होती है। क्योंकि यह एक गैर-प्रोग्राम वाली डिवाइस है। इसमें एडवांस टेक्नोलॉजी फीचर्स हैं और इससे कोई कम्युनिकेशन नहीं होता है। ईवीएम तकनीकी तौर पर फुल-प्रूफ और एक स्टैंडअलोन सिस्टम है।

कांग्रेस ने चुनाव आयोग से मांगा जवाब?
विपक्ष का कहना है कि चुनाव आयोग ने काउंटिंग सेंटर का सीसीटीवी फुटेज साझा करने से इनकार कर दिया है। शिवसेना सांसद के रिश्तेदार के मतगणना केंद्र पर मोबाइल उपयोग करने को लेकर कांग्रेस ने चुनाव आयोग से जवाब मांगा है। बता दें कि मुंबई उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट से शिवसेना उम्मीदवार रविंद्र वायकर को लोकसभा चुनाव में दोबारा मतगणना में महज 48 वोटों से जीत मिली थी, इसे लेकर काफी विवाद हुआ था। (ये भी पढ़ें... एलन मस्क के ईवीएम हैकिंग वाले बयान पर राहुल गांधी का रिएक्शन, बोले- वोटिंग मशीन एक "ब्लैक बॉक्स")

jindal steel Haryana Ad hbm ad
5379487