Logo
Rahul Gandhi On EVM Hacking: टेक अरबपति एलन मस्क द्वारा इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) की सुरक्षा पर सवाल उठाने के बाद, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को इसे "ब्लैक बॉक्स" करार दिया और पारदर्शिता की मांग की।

Rahul Gandhi On EVM Hacking: टेक अरबपति एलन मस्क द्वारा इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) की सुरक्षा पर सवाल उठाने के बाद, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को इसे "ब्लैक बॉक्स" करार दिया और पारदर्शिता की मांग की। राहुल गांधी ने एक्स पर लिखा- भारत में EVM एक ब्लैक बॉक्स(Black Box) है। किसी को भी इसकी जांच करने की जाजत नहीं है। हमारी चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता के अभाव को लेकर गंभीर चिंताएं जाहिर की जा रही हैं। जब संस्थाओं में जवाबदेही की कमी होती है, तो लोकतंत्र एक दिखावा बन जाता है। ऐसे में धोखाधड़ी की संभावना बढ़ जाती है।"

सांसद रवींद्र वायकर को ईवीएम विवाद से जोड़ा
उन्होंने एक समाचार रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि मुंबई उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट के परिणाम को लेकर हंगामा मचा हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई उत्तर पश्चिम लोकसभा सांसद रवींद्र वायकर के बहनोई मंगेश पंडिलकर पर 4 जून को एक मतगणना केंद्र पर मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने के लिए मामला दर्ज किया गया है। पंडिलकर ने नेस्को सेंटर में ईवीएम मशीन को अनलॉक करने के लिए आवश्यक ओटीपी जनरेट करने के लिए मोबाइल फोन का इस्तेमाल किया था।

प्रियंका चतुर्वेदी ने भी ईवीएम पर उठाए सवाल
शिवसेना (यूबीटी) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने भी इस मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए एक्स पर पोस्ट किया, "यह हाई लेवल की धोखाधड़ी है और फिर भी चुनाव आयोग नींद में है। अगर चुनाव आयोग ने इस मामले में कोई कदम नहीं उठाया तो यह चंडीगढ़ मेयर चुनाव के बाद सबसे बड़ा चुनाव नतीजा घोटाला होगा। इस लड़ाई को अदालतों में ले जाया जाएगा। इस बेशर्मी की सजा मिलनी चाहिए।

मस्क  ने सोशल मीडिया पर किया पोस्ट
मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा कि हमें इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को हटा देना चाहिए। इन्हें इंसानों या AI द्वारा हैक किया जा सकता है, जो बहुत बड़ा जोखिम है।" उन्होंने यह बात अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रॉबर्ट एफ कैनेडी जूनियर की एक पोस्ट को शेयर करते हुए कही। कैनेडी ने प्यूर्टो रिको में चुनावों के दौरान EVM में आई गड़बड़ियों के बारे में लिखा था।

राजीव चंद्रशेखर ने किया मस्क पर पलटवार
भारत के सूचना एवं तकनीक मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने ईवीएम पर मस्क की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया दी है। राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि यह   एक बहुत सामान्य बयान जिसका  मतलब यह निकलता है कि कोई भी सुरक्षित डिजिटल हार्डवेयर नहीं बना सकता है। यह बात बिल्कुल गलत। एलन मस्क का नजरिया अमेरिका जैसी जगहों पर लागू हो सकता है - जहां वे इंटरनेट से जुड़ी वोटिंग मशीन बनाने के लिए रेगुलर कंप्यूट प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं।

jindal steel hbm ad
5379487