Logo
S Jaishankar On BJP Victory Prediction: लोकसभा चुनाव में सत्तारूढ़ दल भाजपा का लक्ष्य 543 सदस्यीय लोकसभा में अपने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सहयोगियों के साथ 400 से अधिक सीटें जीतने का है। यदि ये टारगेट हासिल हुआ तो वह लगातार तीसरी बार एकदलीय बहुमत हासिल करेगी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए हैट्रिक होगी।

S Jaishankar On BJP Victory Prediction: 25 मई यानी कल, शनिवार को देश में लोकसभा चुनाव के छठे फेज की वोटिंग होनी है। इसके बाद 1 जून को आखिरी फेज का मतदान बचेगा। पीएम नरेंद्र मोदी ने भाजपा के लिए 370 और एनडीए के लिए 400 पार सीटों का टारगेट रख है। पीएम मोदी की लीडरशिप में एनडीए कुनबा और खुद बीजेपी के नेता इस टारगेट को पूरा करने के लिए जोर लगा रहे हैं। वहीं, INDI ब्लॉक एनडीए को 200 सीटों के भीतर सिमटाने के लिए जी-जान से जुटा है। 

एक इंटरव्यू में विदेश मंत्री एस जयशंकर से सवाल किया गया कि अगर उन्हें भाजपा के लिए शर्त लगानी हो कि चुनाव में कितनी सीटें आएंगी तो किस नंबर पर लगाना चाहेंगे? हाजिर-जवाबी के लिए मशहूर एस जयशंकर ने कोई नंबर तो नहीं बताया, लेकिन उन्होंने साफ-साफ कह दिया कि हमारी सीटें बढ़ रही हैं। उनका इशारा 2019 के चुनाव से बेहतर नतीजे मिलने से था। 

मोदी सरकार के प्रति प्रो-इंकमबेंसी
एस जयशंकर ने कहा कि मैं कई राज्यों में गया हूं। कई लोगों से इंटरैक्शन हुआ है। उसके आधार पर कह सकता हूं कि सपोर्ट बेस सॉलिड है। कई राज्यों में मोदी सरकार के प्रति प्रो-इंकमबेंसी है। केरल एक ऐसा स्टेट है, जहां मैं पिछले साल से कई बार जा चुका हूं। इस बार मैंने तेलंगाना का दौरा किया। वहां उत्साह है। मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि हमारी सीटें बढ़ेंगी, घटेंगी बिलकुल नहीं। 

PM Narendra Modi
PM Narendra Modi

पीएम मोदी अचानक कोई नंबर नहीं बोलते
एस जयशंकर ने पीएम मोदी के टारगेट पर भी अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि मौजूदा लोकसभा चुनाव में अपने दम पर कम से कम 370 सीटें जीतने का भाजपा का लक्ष्य अचानक मुंह से निकला कोई नंबर नहीं है। भाजपा का टारगेट 370 सीटें जीतने का है। इस लक्ष्य को पूरा करने को लेकर बहुत सोचा समझा गया। मुझे नहीं लगता कि पीएम मोदी ने कभी भी अचानक से किसी संख्या का जिक्र किया है।

भाजपा एक प्रोफेशनल पार्टी
विदेश मंत्री ने कहा कि कई राज्यों में हम अपनी स्थिति बनाए रखने में सक्षम होंगे। कुछ राज्यों में हम अपनी सीटें बढ़ाएंगे। पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में हमारी सीटें बढ़ने जा रही है।

उन्होंने कहा कि भाजपा एक प्रोफेशनल पार्टी है और अनुमान पर भरोसा नहीं करती है। हम बूथ स्तर पर विश्लेषण करते हैं और ऊपर की ओर बढ़ते हैं। जब हम कहते हैं कि हमें इस राज्य में इतनी सीटें मिलेंगी, तो इसका मतलब यह है कि इसको लेकर बहुत अध्यन किया गया है। 

5379487