Logo
election banner
News in Short, 20 March: देश-दुनिया में बुधवार को कहां क्या हुआ? राजनीति, चुनाव, खेल, बिज़नेस, एंटरटेनमेंट, एजुकेशन, जॉब्स, गैजेट्स और राज्यों की प्रमुख खबरें को एक क्लिक पर पढ़ें। 

News in Short, 20 March 2024: देश-दुनिया में बुधवार को कहां क्या हुआ? सैकड़ों खबरें ट्रेंड पर हैं। इनमें से क्या आपने सभी खबरें पढ़ीं? यकीनन ऐसा नहीं हुआ होगा। चूंकि, कुछ खबरें ऐसी होती हैं, जिनकी जानकारी रखना जरूरी होता है। फिर चाहे वह राजनीति, खेल, बिज़नेस, एंटरटेनमेंट, एजुकेशन, जॉब्स, कार-बाइक, मोबाइल के साथ स्थानीय खबरें ही क्यों न हों। हर खबर मायने रखती है। यहां हरिभूमि जानकारीपरक और ज्ञानवर्धक ख़बरों को संक्षेप में एक साथ पेश कर रहा है। तो एक क्लिक पर फटाफट पढ़ें आज की प्रमुख खबरें। 

धोनी से करोड़ों की धोखाधड़ी मामले में कोर्ट ने लिया संज्ञान
क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी की ओर से अरका स्पोर्ट्स मैनेजमेंट नामक कंपनी के निदेशकों के खिलाफ करोड़ों की धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए दर्ज कराए गए केस में रांची के ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट राजकुमार पांडेय की कोर्ट ने संज्ञान लिया है। आरोपियों के खिलाफ कोर्ट की ओर से समन जारी किया जाएगा।

अद्भुत खगोलीय घटना: 20 मार्च को दिन और रात बराबर
मध्य प्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन काल गणना में अहम स्थान रखती है।  यहां के जीवाजी राव वेधशाला में एक खगोलीय घटना को लोगों ने करीब से देखा, जब सूर्य विषुवत रेखा से गुजरा। इस कारण 20 मार्च को दिन और रात बराबर है। कहने का मतलब है कि दिन 12 घंटे और रात भी 12 घंटे की होगी।

'भैया जी' का टीजर OUT, दमदार अवतार में मनोज 
मुंबई। हाल ही 'सिर्फ एक बंदा काफी है' में अपने दमदार अभिनय से पहचान बनाने वाले मशहूूर एक्‍टर मनोज बाजपेयी अपनी अपकमिंग फिल्‍म 'भैया जी' के टीजर में जबरदस्‍त लग रहे हैं। उनके किरदार में साउथ फिल्म इंडस्ट्री का टच देखा जा सकता है।

हरिद्वार में बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं से संवाद
उत्तराखंड में 19 अप्रैल को 5 लोकसभा सीटों के लिए प्रथम चरण में मतदान होना है। बुधवार से नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। हरिद्वार सीट से बीजेपी के प्रत्याशी त्रिवेंद्र सिंह रावत बुधवार को यहां पहुंचे और कार्यकर्ता संवाद कार्यक्रम में शिरकत की।

दानिश अली ने थामा कांग्रेस का दामन
लोकसभा चुनाव के बीच नेताओं द्वारा दल-बदल का खेल जारी है। अब, अमरोहा से लोकसभा सांसद दानिश अली बुधवार को कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए। दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में दानिश अली ने कांग्रेस नेता पवन खेड़ा की मौजूदगी में पार्टी की सदस्यता ग्रहण की।

भाजपा ने चुनाव आयोग से राहुल गांधी और कांग्रेस की शिकायत की
भाजपा नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने बुधवार को चुनाव आयोग से मुलाकात कर कांग्रेस पार्टी और राहुल गांधी की शिकायत की। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने चुनाव आयोग से शिकायत करने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर जो पोस्ट किया गया है, वह बहुत ही आपत्तिजनक है और उन्होंने आयोग से उस पोस्ट को डिलीट करने और कार्रवाई करने की मांग की है।

UP में अपना दल तीन सीटों पर लड़ेगी चुनाव
इंडिया गठबंधन में शामिल अपना दल (कमेरावादी) ने बागी रूख अख्तियार करते हुए यूपी की तीन लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है। इसकी घोषणा खुद पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष कृष्णा पटेल ने की है।

छ्वेछ्याओ-2 रिले उपग्रह लॉन्च 
चीनी राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन के अनुसार, बुधवार की सुबह 8.31 बजे छ्वेछ्याओ-2 ट्रैकिंग व डेटा रिले उपग्रह को ले जाने वाले लॉन्ग मार्च-8 याओ- 3 वाहक रॉकेट को चीन के वनछांग अंतरिक्ष प्रक्षेपण स्थल से लॉन्च किया गया।

मध्य प्रदेश में मतदान प्रतिशत बढ़ाने की कवायद 
मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने की कवायद में निर्वाचन आयोग ने कोशिश तेज कर दी है। इसी क्रम में बुधवार को विशेष मतदाता जागरूकता प्रचार वाहन रवाना किए गए।

गुरुवार को भूटान पहुंचेंगे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को भूटान के दौरे पर जाएंगे। पीएम मोदी यहां भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक और प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे के साथ बातचीत करेंगे। पीएम मोदी की यात्रा से द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती मिलने की संभावना है।

आईपीएल के लिए 'बुरा सपना' है लोकसभा चुनाव!
भारत में इन दिनों लोकसभा चुनाव को लेकर डाइनिंग टेबल, चाय-पान की दुकान, गली-नुक्कड़, चौक-चौराहे पर राजनेताओं के जीत और हार के कयास लगाए जा रहे हैं। इस बीच इन मुद्दों में अब आईपीएल की भी एंट्री हो चुकी है, क्योंकि शक्रवार यानी 22 मार्च से दुनिया की सबसे मशहूर टी20 लीगों में शुमार आईपीएल का आगाज होने वाला है, लेकिन चुनाव क्रिकेट के लिए भी मुसीबत बन सकता है इसका एहसास 2009 में ही हो गया था।

राजस्थान में शोभायात्रा पर पथराव: एक की मौत, कई घायल
लोकसभा चुनाव से पहले राजस्थान में असामाजिक तत्वों द्वारा सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने का प्रयास किया जा रहा है, लेकिन ऐसे सभी तत्वों के खिलाफ पुलिस कड़ी कार्रवाई करने के लिए कमर कस चुकी है। मंगलवार को चित्तौड़गढ़ राशमी थाना क्षेत्र में शोभायात्रा निकालने के दौरान विशेष समुदाय की ओर से पथराव किया गया जिसमें दर्जनों लोग घायल हो गए हैं। 

BPSC: शिक्षक नियुक्ति के तीसरे चरण की परीक्षा रद्द 
बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने शिक्षक नियुक्ति के तीसरे चरण की परीक्षा रद्द कर दी। 15 मार्च को दोनों पालियों में हुई परीक्षा को रद्द किया गया है। इस परीक्षा की तिथि बाद में घोषित की जाएगी।

पाकिस्तान में विस्फोट: 12 की मौत, 8 घायल
पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट में 12 मजदूरों की मौत हो गई और आठ अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

पप्पू यादव की जन अधिकार पार्टी का कांग्रेस में विलय
लोकसभा चुनाव से ठीक पहले बिहार की राजनीति में एक बड़ी हलचल हुई है। राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव ने अपनी जन अधिकार पार्टी का कांग्रेस में विलय कर दिया है। कांग्रेस हेडक्वार्टर में उन्होंने कांग्रेस मीडिया के अध्यक्ष पवन खेड़ा समेत अन्य नेताओं की मौजूदगी में इसकी घोषणा की।

पीएम मोदी ने पुतिन को दी जीत की बधाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति के रूप में पुनः निर्वाचित होने पर व्लादिमीर पुतिन को फोन कर बधाई दी। वहीं, पीएम मोदी ने अंतरराष्ट्रीय एजेंडे सहित कई मुद्दों पर पुतिन के साथ चर्चा भी की और विशेष रूप से यूक्रेन के आसपास की स्थिति के संदर्भ में दोनों की बातचीत हुई।

भारत AI में दुनिया का नेतृत्व करेगा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि उन्हें विश्वास है कि भारत एआई के क्षेत्र में विश्व में अग्रणी बनेगा और इसके युवा इनोवेटर देश को आगे ले जाने के लिए प्रेरक शक्ति के रूप में उभरेंगे।

इंदौर के NSE दफ्तर को बम से उड़ाने की धमकी
भारतीय शेयर बेचकर अमेरिकन शेयर नहीं खरीदने पर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के दफ्तर को बम से उड़ाने की धमकी दी गई है। यह रिकाॅर्डेड फोन कॉल मध्य प्रदेश की व्यापारिक नगरी इंदौर स्थित एनएसई के कर्मचारी को आया था। पुलिस इस मामले की जांच कर रही है। (पढ़ें पूरी खबर...)

उम्मीदवारों से सवाल करेंगी महाराष्ट्र की बैंक यूनियन
महाराष्ट्र में प्रमुख बैंक यूनियनें अप्रैल में जनता के बीच 'मतदाता जागरूकता' अभियान शुरू करेंगी और बैंकिंग सेक्टर से संबंधित अहम मुद्दों पर सभी राजनीतिक दलों के लोकसभा उम्मीदवारों से सवाल करेंगी। अप्रैल से देश के अलग-अलग राज्यों में मतदान शुरू हो रहा है।

प्रयागराज में बुआ ने दो भतीजों को जान से मारा 
उत्तर प्रदेश के प्रयागराज स्थित मेजा थाना क्षेत्र के हरगढ़ गांव में भाभी से झगड़ा होने पर आक्रोशित महिला ने अपने भाई के दो बेटों को मौत के घाट उतार दिया। महिला मानसिक रूप से बीमार बताई जा रही है।

भारत में 5जी डेटा की खपत पर  रिपोर्ट
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अक्टूबर 2022 में 5जी सेवाओं की लॉन्चिंग की थी। इसके बाद से भारत में 5जी यूजर्स 4जी की तुलना में करीब 3.6 गुना ज्यादा मोबाइल डेटा का उपयोग कर रहे हैं।

प्रियंका चोपड़ा अयोध्या में रामलला के किए दर्शन 
बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा अपने पति सिंगर निक जोनस के साथ रामनगरी अयोध्या पहुंचीं। जहां वह पति और बेटी मालती के साथ भगवान रामलला के दर्शन किए। प्रियंका ने कहा- रामलला का मंदिर बहुत भव्य और दिव्य है। (पढ़ें, पूरी खबर...) 

गाजियाबाद में शिकायत और सुझाव के लिए हेल्पलाइन नंबर 
लोकसभा चुनाव को लेकर मतदाताओं को जागरूक बनाने और मतदान के लिए प्रेरित करते हुए बूथ तक लाने के लिए राज्य सरकार और जिला प्रशासन लगातार तैयारी कर रहा है। इसी क्रम में गाजियाबाद में कमांड सेंटर बनाकर 24 घंटे चलने वाले हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी जारी किया गया है।

अमेरिकी न्याय विभाग से कोई नोटिस नहीं मिला है: अडाणी समूह
अडाणी समूह की कंपनियों ने कहा है कि उन्हें रिश्वतखोरी के किसी भी आरोप पर अमेरिकी न्याय विभाग (डीओजे) से कोई नोटिस नहीं मिला है। इससे पहले जेपी मॉर्गन की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि भारत में नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में उच्च स्तर की पारदर्शिता को देखते हुए अडाणी समूह के लिए रिश्वतखोरी की गुंजाइश "लगभग असंभव" दिखती है।

झारखंड में बीजेपी विधायक कांग्रेस में शामिल 
झारखंड के मांडू विधानसभा से तीन बार के भाजपा विधायक जय प्रकाश पटेल ने भाजपा का दामन छोड़ कर कांग्रेस का हाथ थाम लिया है। वे बुधवार को दिल्ली स्थिति कांग्रेस मुख्यालय में पार्टी में शामिल हुए।

एल्विश मामले में दो और गिरफ्तारी 
यूट्यूबर एल्विश यादव मामले में पुलिस ने और कुछ लोगों पर शिकंजा कस दिया है। इस मामले में बुधवार सुबह दो लोगों को गिरफ्तार किया गया, जिनका कनेक्शन एल्विश यादव के साथ बताया जा रहा है।

उत्तर रेलवे ने कश्मीर घाटी में किराया घटाया
उत्तर रेलवे ने यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए बुधवार को कश्मीर घाटी में ट्रेन किराया 50 प्रतिशत तक कम करने का फैसला किया। अधिकारियों ने कहा, "रेलवे ने घाटी में यात्री ट्रेनों में द्वितीय श्रेणी का साधारण किराया बहाल कर दिया है।" उन्होंने बताया कि शुल्क 40 से 50 प्रतिशत तक कम हो गए हैं। राहत से पहले सदुरा स्टेशन (अनंतनाग जिला) से श्रीनगर तक किराया 35 रुपये था। यह अब 15 रुपए हो गया है।

आईपीएल टिकटों की ऑनलाइन-ऑफलाइन बिक्री शुरू 
अब तक घोषित प्रारंभिक कार्यक्रम के अनुसार, गुजरात टाइटंस अपने 2024 अभियान की शुरुआत 24 मार्च को मुंबई इंडियंस के खिलाफ नरेंद्र मोदी स्टेडियम में करेंगे। इसके बाद वह टूर्नामेंट के प्रारंभिक चरण में 31 मार्च को सनराइजर्स हैदराबाद और 4 अप्रैल को पंजाब किंग्स की मेजबानी करेगा। तीनों मैचों के टिकट पेटीएम ऐप, पेटीएम इनसाइडर वेबसाइट और ऐप के साथ-साथ टाइटन्स एफएएम ऐप पर उपलब्ध हैं। अहमदाबाद में प्रशंसक ऑफ़लाइन टिकट खरीदने के लिए नरेंद्र मोदी स्टेडियम के प्रवेश द्वार पर स्थापित बॉक्स ऑफिस और अन्य आउटलेट पर जा सकते हैं। 

5379487