Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam Ki Jankari: दिल्ली में गर्मी से लोग बेहाल, मानसून की होगी वापसी!

Mausam Ki Jankari: मौसम विभाग ने सोमवार को कहा कि आज अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून उत्तर भारत से अगले दो दिनों में लौटने वाला है।

Mausam Ki Jankari: दिल्ली में गर्मी से लोग बेहाल, मानसून की होगी वापसी!
X
मौसम की जानकारी

दिल्ली-एनसीआर में सोमवार सुबह से तेज धूप निकली हुई है जिससे लोगों को गर्मी और उमस से परेशान होना पड़ रहा है। वहीं बारिश होने के आसार भी लगभग खत्म हो चुके है। तेज धूप निकलने के कारण तापमान में वृद्धि हो रही है। बीते दिन दिल्ली में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस था वहीं न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग ने सोमवार को कहा कि आज अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून उत्तर भारत से अगले दो दिनों में लौटने वाला है।

मौसम विभाग ने यह भी कहा कि आंकड़ों से यह पता चलता है कि सामान्य से अधिक वर्षा के साथ बारिश का यह मौसम समाप्त होने की पूरी संभावना है। आंकड़ों के मुताबिक देश में 26 सितंबर तक सामान्य से नौ प्रतिशत अधिक बारिश हुई। मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी राजस्थान और आसपास के इलाकों से 28 सितंबर से मॉनसून के लौटने के लिये अनुकूल परिस्थितियां बन रही हैं। निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पालवत ने बताया कि राजस्थान से कल (सोमवार) से मॉनसून का लौटना शुरू होने की संभावना है। ऐसा लगता है कि मॉनसून सामान्य से अधिक बारिश के साथ लौटेगा।

दीर्घ अवधि औसत (एलपीए) के 96 से 104 प्रतिशत की सीमा में बारिश को सामान्य' माना जाता है जबकि 104 से 110 प्रतिशत की श्रेणी में वर्षा को अधिक' माना जाता है। आंकड़ों से यह प्रदर्शित होता है कि नौ राज्यों में अधिक बारिश हुई जबकि 20 राज्यों में सामान्य बारिश हुई। भारत में बारिश का आधिकारिक मौसम एक जून से 30 सितंबर तक होता है। सामान्य समय के मुताबिक एक जून को मॉनसून ने केरल में दस्तक दी थी। जून में 17 प्रतिशत अधिक बारिश हुई, जबकि जुलाई में 10 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई। हालांकि, अगस्त में अधिक बारिश हुई और यह सामान्य से 27 प्रतिशत अधिक दर्ज की गई। उत्तर भारत के हिस्सों दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर में बारिश में कमी दर्ज की गई।

Next Story