Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

World Heart Day 2021 : दिल की बीमारी को हल्के में न लें महिलाएं, सीनियर डाइटिशियन से जानें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

वर्क प्रेशर और बिजी लाइफस्टाइल (Life Style) की वजह से ज्यादातर महिलाएं अपने खान-पान का ध्यान नहीं रख पाती हैं, लेकिन ऐसा करने पर आपको हार्ट संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आपका हार्ट (Heart) तभी हेल्दी (Healthy) रहेगा, जब आप सही डाइट (Health Diet) फॉलो करेंगी।

World Heart Day 2021 : दिल की बीमारी को हल्के में न लें महिलाएं, सीनियर डाइटिशियन से जानें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?
X

World Heart Day 2021 : दिल की बीमारी को हल्के में न लें महिलाएं, सीनियर डाइटिशियन से जानें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

World Heart Day 2021 Foods For Healthy Heart Diet : वर्क प्रेशर और बिजी लाइफस्टाइल (Life Style) की वजह से ज्यादातर महिलाएं अपने खान-पान का ध्यान नहीं रख पाती हैं, लेकिन ऐसा करने पर आपको हार्ट संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आपका हार्ट (Heart) तभी हेल्दी (Healthy) रहेगा, जब आप सही डाइट (Health Diet) फॉलो करेंगी।

डॉक्टर्स कहते हैं कि हार्ट को हेल्दी रखने के लिए सही लाइफस्टाइल के साथ ही डाइट भी न्यूट्रीशस और हार्ट-फ्रेंडली होनी चाहिए। साथ ही अनहेल्दी फूड आइटम्स को डाइट में शामिल नहीं करना चाहिए। आप वर्किंग वूमेन हों या हाउसवाइफ अपने हार्ट की हेल्थ को ध्यान में रखते हुए सही डाइट लेनी चाहिए। आपको ज्यादा से ज्यादा फल, सब्जियां, साबुत अनाज का सेवन करना चाहिए। शुगर बेस्ड फूड्स से दूरी बना लेनी चाहिए। इसके अलावा अपने लंच, डिनर और ब्रेकफास्ट का एक समय सुनिश्चित कर लेना चाहिए और रोजाना उसी समय पर खाना चाहिए।

इन्हें करें डाइट में शामिल

सीनियर डाइटिशियन स्वाति अग्रवाल कहती हैं कि आपको अपनी डाइट में ताजे मौसमी फल और सब्जियां अधिक मात्रा में शामिल करने चाहिए। ये नेचुरल मिनरल्स और विटामिंस के अच्छे स्रोत होते हैं, जो हार्ट के लिए फायदेमंद हैं। साथ ही फाइबर युक्त सब्जियां जैसे पालक, मेथी, पत्ता गोभी, बींस, सरसों का साग आदि का भी नियमित सेवन करें। छिलके सहित अनाज और दाल खाना भी आपके ह्य्दय को स्वस्थ रखने में उपयोगी है। इसलिए इन्हें पर्याप्त मात्रा में अपनी डाइट में शामिल करें। आप वेजिटेबल सूप और जूस भी पी सकती हैं। अगर आप नॉनवेज खाती हैं तो सप्ताह में एक बार चिकेन या फिश 50 ग्राम तक खा सकती हैं। इसके अलावा व्हाइट ब्रेड की बजाय आटे वाली ब्रेड या ब्राउन ब्रेड खाएं और टोंड या डबल टोंड दूध का सेवन करें।

इनसे करें परहेज

हेल्दी हार्ट के लिए आपको यह तो पता होना ही चाहिए कि क्या खाया जाए, साथ ही यह भी पता होना जरूरी है कि कैसे फूड्स का सेवन आपको नहीं करना चाहिए। इनमें हैवी फैट कंटेंट वाले फूड आइटम जैसे-घी, मक्खन, कोकोनट ऑयल शामिल हैं।

बेकरी प्रोडक्ट्स से बचे

बेकरी प्रोडक्ट्स जैसे केक, बिस्कुट और पेस्ट्री खाने से बचें। नॉनवेज खाने वाली महिलाओं को रेड मीट और अंडे का पीला हिस्सा नहीं खाना चाहिए। इसी तरह फुल क्रीम दूध और फुल क्रीम दूध से बने डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे खोया, क्रीम और चीज भी नहीं खाना चाहिए।

टिन वाले प्रिजर्व फूड प्रोडक्ट्स का न करें सेवन

टिन वाले प्रिजर्व फूड प्रोडक्ट्स, कॉर्न चिप्स, आलू चिप्स, सॉल्टेड पॉपकॉर्न, सॉल्टेड मूंगफली, नमकीन, सॉल्टेड बिस्कुट भी ना खाएं। अचार, पापड़ भी हार्ट के लिए सही नहीं होते हैं। नारियल और काजू का भी अधिक सेवन नुकसानदेह हो सकता है। प्रोसेस्ड चीज और पैक्ड फूड आइटम्स का सेवन कम से कम करें।

नमक का सेवन कम करें

नमक के अधिक सेवन से ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) और कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है, जो दिल रोगों के लिए बड़ा रिस्क फैक्टर है। इसलिए खाने में नमक का प्रयोग कम से कम करें। हमेशा आयोडीन बेस्ड नमक का ही सेवन करें। खाने में कभी भी अलग से नमक ना लें।

Next Story