Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सावधान ! भूलकर भी ना करें खाने की बर्बादी, हो सकता है आपका करोड़ों का नुकसान

भोजन, आहार या खाद्य पदार्थ इसको हम चाहें कितने भी अलग-अलग नामों से पुकार लें,इससे इसकी हमारे जीवन में अहमियत जरा भी कम नहीं होती, क्योंकि भोजन और आहार से ही हमें अपने दैनिक जीवन के कार्यों को करने की शक्ति,ऊर्जा मिलती है।

सावधान ! भूलकर भी ना करें खाने की बर्बादी, हो सकता है आपका करोड़ों का नुकसान

भोजन, आहार या खाद्य पदार्थ इसको हम चाहें कितने भी अलग-अलग नामों से पुकार लें,इससे इसकी हमारे जीवन में अहमियत जरा भी कम नहीं होती, क्योंकि भोजन और आहार से ही हमें अपने दैनिक जीवन के कार्यों को करने की शक्ति,ऊर्जा मिलती है।

आपको बता दें कि पूरी दुनिया में लोग एक साल में लगभग 1.3 बिलियन टन के बराबर भोजन को बर्बाद कर देते हैं, जो दुनिया में पैदा होने वाले कुल खाद्य पादर्थों का एक तिहाई आंकड़े के बराबर होता है। जहां एक तरफ दुनिया में भुखमरी धीरे धीरे अपना विकराल रूप ले रही हैं।

वहीं दूसरी तरफ भोजन की बर्बादी का इतने बड़े स्तर पर होना एक भयानक समस्या बनती जा रही है। भोजन की अत्याधिक बर्बादी जलवायु परिवर्तन में भी एक अहम भूमिका निभा रही है,क्योंकि बर्बाद भोजन को जब लैंडफिल पर बिखेरा जाता है तो उससे मीथेन गैस बनती है।

अगर आप भी खाने या भोजन की बर्बादी करते हैं तो आपको बता दें कि आप अपनी मेहनत से कमाए गए करोड़ों रूपयों को खुद ही अपनी लापरवाही से बर्बाद कर देते हैं। हम आज आपको कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं जिससे आप भोजन की बर्बादी के साथ-साथ अपनी मेहनत की कमाई को भी बचा सकते हैं।

भोजन की बर्बादी रोकने के टिप्स :

1. समझदारी से खरीदें

जब भी आप खाने की चीजों की खरीददारी करने जाएं, तो कोशिश करे कि वही चीजें खरीदें जो लंबे समय तक फ्रेश रह सकें। इससे आप बेवजह के कचरे और फिजूलखर्ची से भी बच जाएगें।

2. खाद्य पदार्थों को सही से करें स्टोर

आपको बता दें कि भोजन की सबसे ज्यादा बर्बादी उसका सही से भंडारण या स्टोर न करने से होती है। नेचुरल रिसोर्स डिफनेंस कॉउसिल के मुताबिक अकेले ब्रिटेन में ही घरेलू कचरे की दो तिहाई मात्रा, खाद्य उत्पादों का सहीं से स्टोर या भंडारण न करने की वजह से होता है। आलू, टमाटर,खीरा, प्याज, लहसुन आदि खाद्य पदार्थों को कभी भी ठंडा न करें, इन्हें हमेशा खुली और सूखी जगह पर ही स्टोर करें।

3.एक्सपायरी डेट को जरूर देखें

आजकल लोग समय की कमी वजह से लोग डिब्बा बंद खाद्य पदार्थों को खरीद लेते हैं जो कुछ समय के ही बाद खराब हो जाते हैं। ऐसे में हमेशा कोशिश करें कि जब भी आप डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ खरीदें, तो सबसे पहले उसकी एक्सपायरी डेट जरूर देख लें। इससे आप जहां खराब खाना खाने और बीमार होने से बच जायेगें, साथ ही आप अपने पैसों और भोजन को बर्बाद होने से रोक पायेगें।

4.समय समय पर फ्रिज की करें सफाई

आमतौर पर सबको फ्रेश और हेल्दी फूड देखने और खाने में सबसे पहले पसंद आता है, लेकिन अगर वो ही फल और सब्जियां थोड़ा सा भी बदरंग हो जाती है,तो वो घरेलू कचरा बन जाती है। ऐसे में अगर आप भोजन की बर्बादी को रोकना चाहती हैं,तो समय समय पर फ्रिज की सफाई करती रहें।

क्योंकि इससे आपके फ्रिज में सड़ा और पुराना भोजन ज्यादा दिन तक नहीं रहेगा। इससे जहां आप अपने फ्रिज को साफ और हाईजिनिक रख पायेगीं, वहीं पुराना और बासी खाना खाने से होने वाली बीमारियों से खुद को बचा पायेगीं।

5.घर में बनाएं कंपोस्ट खाद

अगर आपके घर में भी भोजन बर्बाद होता है तो आप उसे कचरे में न फेंक कर एक बड़े प्लासिट्क कंटेनर में स्टोर कर, घर में ही खुद कंपोस्ट खाद बनाएं और अपने बगीचे में उस खाद का प्रयोग करें। इससे आप जहां घरेलू कचरे को फैलाने से बच सकेगें, साथ ही घर के गार्डन के लिए कुछ ही प्रयास में होममेड कंपोस्ट खाद बना सकेगें।

6.प्लेट में जरूरत से ज्यादा न परोसें

खाना खाते वक्त हमेशा प्लेट में उतना ही खाना परोंसे, जितना आप खा सकें। कभी भी प्लेट में भूख से ज्यादा खाना नहीं परोसना चाहिए।

Next Story
Top