Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

बच्चे-बुजुर्ग किसी को भी हो सकता है अस्थमा, जानें इसके लक्षण

वर्ल्ड अस्थमा डे के मौके पर लोगों को अस्थमा के बारे में जानकारी देकर जागरूक किया जाता है। अस्थमा सांस से जुड़ी एक बीमारी है। जिस व्यक्ति को अस्थमा होता है उसे सांस लेने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। व्यक्ति को सांस लेने में तकलीफ होती है। आम भाषा में अस्थमा को दमा भी कहा जाता है।

बच्चे-बुजुर्ग किसी को भी हो सकता है अस्थमा, जानें इसके लक्षण

विश्व अस्थमा दिवस हर साल 1 मई को मनाया जाता है। वर्ल्ड अस्थमा डे के मौके पर लोगों को अस्थमा के बारे में जानकारी देकर जागरूक किया जाता है। अस्थमा सांस से जुड़ी एक बीमारी है। जिस व्यक्ति को अस्थमा होता है उसे सांस लेने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। व्यक्ति को सांस लेने में तकलीफ होती है। आम भाषा में अस्थमा को दमा भी कहा जाता है।

दरअसल, जब श्वसन नली में सूजन आ जाती है तो इस स्थिति में अस्थमा होता है। अस्थमा होने पर मरीज ज्यादा लंबी-लंबी सांस नहीं ले पाता है, जिसके कारण उसे छोटी-छोटी सांस लेनी पड़ती है। अस्थमा के लक्षण होने से पहले जान लें कि अस्थमा के कारण क्या होते हैं।

अस्थमा का कारण

  • श्वसन नली में सूजन
  • डस्ट एलर्जी
  • ज्यादा तनाव
  • अधिक जंक फूड खाना
  • ज्यादा नमक का सेवन

यह भी पढ़ें: सावधान! गर्भवती महिलाएं भूलकर भी ना खाएं 'करेला', जानिए करेले के साइड इफेक्ट

अस्थमा के लक्षण

सांस लेने में दिक्कत: अगर आपको सांस लेने में दिक्कत आ रही है, तो एक बार चेकअफ जरूर कराएं। कभी-कभी सर्दी, खांसी जैसी छोटी बीमारी लगातार रहने पर यह धीरे-धीरे अस्थमा का रूप ले सकती है।

सीने में जकड़न: अस्थमा होने पर अक्सर सीने में जकड़न की समस्या बनी रहती है। साथ ही मरीज को सांस लेने में तकलीफ होती है।

आवाज में बदलाव: अस्थमा का एक लक्षण यह भी है कि आवाज में परिवर्तन आ जाता है। सांस लेते समय भी आवाज बदल जाती है।

ज्यादा पसीना आना: अगर आप कोई काम नहीं कर रहे हैं और आपको बैठे-बैठे पसीना आ रहा है तो यह भी अस्थमा का लक्षण हो सकता है। सांस लेते हुए तेज पसीना आना अस्थमा के चांसेस के संकेत को दिखाता है।

बेचैनी होना: अगर आपको हमेशा बेचैनी बनी रहती है और सिर में भारीपन महसूस होता है तो यह भी अस्थमा का कारण बन सकता है। इसके लिए एक बार डॉक्टर से चेकअप जरूर कराएं।

Next Story
Top