logo
Breaking

सावधान! अगर बनना चाहती हैं मां तो आज ही छोड़ दें ये चीजें, हो सकता है बांझपन

अगर कोई महिला फल कम और फास्ट फूड ज्यादा खाती है तो उसे गर्भधारण में कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। फल न खाने की वजह से गर्भधारण पर असर पड़ता है। रिसर्च में यह पाया गया कि ज्यादा फास्ट फूड और कम फल खाने वाली महिलाओं को गर्भधारण की समस्या से जूझना पड़ा।

सावधान! अगर बनना चाहती हैं मां तो आज ही छोड़ दें ये चीजें, हो सकता है बांझपन

अगर कोई महिला फल कम और फास्ट फूड ज्यादा खाती है तो उसे गर्भधारण में कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। फल न खाने की वजह से गर्भधारण पर असर पड़ता है। हाल ही में हुई एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है। रिसर्च में यह पाया गया कि ज्यादा फास्ट फूड और कम फल खाने वाली महिलाओं को गर्भधारण की समस्या से जूझना पड़ा।

ऑस्ट्रेलिया में हुई इस रिसर्च में 5,598 ऐसी महिलाओं को शामिल किया गया, जो पहली बार मां बनी और उनसे खानपान के बारे में पूछा गया।

इस दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन महिलाओं ने गर्भधारण से पहले महीने में हर दिन आमतौर पर 3 या उससे अधिक बार फलों का सेवन किया उन्हें जल्दी गर्भधारण हो गया।

वहीं महीने में हर दिन 1-3 बार से कम फल खाने और फास्ट फूड खाने वाली महिलाओं को गर्भधारण करने में करीब 15 दिनों का अधिक समय लगा।

यह भी पढ़ें: यही हैं वो 6 वजहें जिसके कारण कुछ महिलाएं कभी 'मां' नहीं बन पाती

गर्भधारण के लिए सही खान-पान है जरूरी

इसके अलावा फास्ट फूड खाने के रेशियो के अनुसार जो महिलाएं कभी-कभी फास्ट फूड खातीं हैं या नहीं खाती हैं उन महिलाओं की तुलना में एक हफ्ते में 4 या उससे ज्यादा बार फास्ट फूड खाने वाली महिलाओं को एक महीने देरी से गर्भधारण हुआ।

बांझपन का खतरा

शोधकर्ताओं ने रिसर्च में शामिल सभी महिलाओं के खान-पान पर गौर किया तो उन्होंने पाया कि कम फल खाने वाली महिलाओं को 8-12 प्रतिशत तक बांझपन का खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा फास्ट फूड खाने वाली महिलाओं में यह रेशियो बढ़कर 8-16 प्रतिशत तक हो सकता है।

खाने में ये चीजें हैं जरूरी

ऑस्ट्रेलिया के यूनिवर्सिटी ऑफ ऐडिलेड में यह स्टडी की गई। ‘ह्यूमन रिप्रोडक्शन’ पत्रिका में प्रकाशित इस रिसर्च की फेलो रिसर्चर जेसिका ग्रीगर ने बताया कि अगर महिलाएं सही तरह से गर्भधारण करना चाहती हैं तो उन्हें अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। महिलाओं को भोजन में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए, जिससे पौष्टिकता मिल सके।

Share it
Top