Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

कैंसर का टीका बनकर तैयार, अब नहीं होगी किसी मरीज की ट्यूमर से मौत

जिस महिला को ये टीका लगाया गया है, उसका नाम केली पॉटर है और उसकी उम्र 35 साल है।

कैंसर का टीका बनकर तैयार, अब नहीं होगी किसी मरीज की ट्यूमर से मौत
लंदन. एक ब्रिटिश महिला को पहली बार कैंसर से बचाने के लिए टीका लगाया गया है। कैंसर के इस टीके का आविष्कार हाल ही में किया गया है। इस टीके का ईजाद करने वाले वैज्ञानिकों का दावा है कि इस टीके को लगते ही कैंसर मरीज की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है और शरीर के अंदर कैंसर के ट्यूमर का खात्मा हो जाता है। जिस महिला को ये टीका लगाया गया है, उसका नाम केली पॉटर है और उसकी उम्र 35 साल है। पिछले साल जुलाई में महिला को एडवांस्ड सर्वाइकल कैंसर होने की पुष्टि हुई थी।
तीस मरीजों पर वैक्सीन का ट्रायल: केली को ये टीका लगाने के लिए ट्रायल के 30 लोगों की लिस्ट में शामिल किया गया। यह ट्रायल अगले 2 साल तक चलेगा। इन मरीजों को कीमोथेरेपी के जरिए भी इलाज किया जाएगा। केली का कैंसर चौथे स्टेज में पहुंच चुका था। केली को लंदन के गाइज अस्पताल में 9 फरवरी को ये टीका लगाया गया।
केली ने टीका लगने के बाद अपना अनुभव शेयर किया। केली से कहा कि अब वो पहले से बेहतर महसूस कर रही हैं। वैज्ञानिकों का दावा है कि इस वैक्सीन में एक खास तरह का प्रोटीन एंजाइम होता है जो कैंसर के सेल्स को तोड़कर धीरे-धीरे उसे खत्म कर देता है। उम्मीद की जा रही है कि इस वैक्सीन की सफलता के बाद कैंसर का इलाज और आसान हो जाएगा।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top