logo
Breaking

ठंड में अपनाएं ये डाइट, नहीं होगी कोई बीमारी

हेल्दी-न्यूट्रीशस डाइट से इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है, हम कम बीमार पड़ते हैं। इस नए साल की शुरुआत में ही अगर आप न्यूट्रीशस डाइट लेने की हैबिट फॉलो करने का संकल्प करें और जंक, अनहेल्दी फूड से दूर रहें तो पूरे साल हेल्दी रह सकती हैं।

ठंड में अपनाएं ये डाइट, नहीं होगी कोई बीमारी

हेल्दी-न्यूट्रीशस डाइट से इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है, हम कम बीमार पड़ते हैं। इस नए साल की शुरुआत में ही अगर आप न्यूट्रीशस डाइट लेने की हैबिट फॉलो करने का संकल्प करें और जंक, अनहेल्दी फूड से दूर रहें तो पूरे साल हेल्दी रह सकती हैं। इस बारे में प्रीति जैन, एक्शन कैंसर हॉस्पिटल, दिल्ली की सीनियर डाइटीशियन पूरी जानकारी दे रही हैं।

नया साल शुरू हो चुका है। आपने कई तरह के रेजॉल्यूशन लिए होंगे लेकिन अगर खुद को हेल्दी रखने के लिए डाइट से रिलेटेड रेजॉल्यूशन नहीं लिया है तो आप अपने हेल्दी रहने के टार्गेट को नहीं पा सकेंगी। ऐसे में सबसे पहले अपनी डाइट पर फोकस करें।

ओवर ईटिंग-जंक फूड से दूरी

मौजूदा समय में ज्यादातर लोग हेल्दी डाइट के बजाय मसालेदार जंक फूड खाने लगे हैं। आजकल युवा ही नहीं बल्कि हर उम्र की महिलाएं इनका बड़ी मात्रा में सेवन करने लगी हैं। इनमें ज्यादातर बर्गर, पिज्जा, चाइनीज फूड शामिल हैं। इसके अलावा कुछ महिलाएं जरूरत से ज्यादा खाना खा लेती हैं, जिससे उनकी पाचन-क्रिया प्रभावित होती है।

क्यों नहीं खाना चाहिए जंक फूड

जंक फूड और ओवर ईटिंग से शरीर में वसा जमा होने लगता है, जिससे कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स होने लगती हैं। जंक फूड का नेगेटिव असर इम्यून सिस्टम पर पड़ता है। इससे शरीर में कमजोरी आने लगती है।

नतीजतन रोगों से लड़ने की क्षमता भी कम होने लगती है। खासकर जिन्हें डायबिटीज है, उन्हें जंक फूड का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए और अपना खानपान भी संतुलित रखना चाहिए। लापरवाही बरतने पर और इस तरह की डाइट रेग्युलर लेने से डायबिटीज पेशेंट्स को अंधापन, हार्ट अटैक और लकवा जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

रखें ध्यान

  • सबसे पहले जंक फूड से दूरी बनाएं, तभी आपका इम्यून सिस्टम बेहतर काम करेगा।
  • जंक फूड की बजाय संतुलित आहार जैसे हरी पत्तेदार और ताजा सब्जियां, मौसमी फल, फ्रूट जूस लें।
  • भोजन के साथ सलाद अवश्य लें। इससे जहां शरीर में पानी की पूर्ति होगी, वहीं पाचन-क्रिया भी अच्छी होगी।
  • अगर आप अपनी डाइट को तय नहीं कर पा रही हैं, तो किसी डाइटीशियन द्वारा तैयार डाइट चार्ट को फॉलो कर सकती हैं। इससे डाइट नियंत्रित करने में भी बहुत मदद मिलेगी।
  • भूख लगने पर भोजन अवश्य करें, लेकिन जरूरत से ज्यादा खाना खाने से बचें।
  • डायबिटीज पेशेंट्स शुगर फ्री फूड ले सकते हैं। लेकिन इससे पहले डाइटीशियन से सलाह जरूर लें।
  • डाइटिंग की बजाय हेल्दी न्यूट्रीशस डाइट लें।
Share it
Top