logo
Breaking

एक्शन फिल्में देखना सेहत के लिए खतरनाक, आप को बना सकती हैं मोटा

शोध में पाया कि जब आप एक्शन फिल्में देखते हैं तो आपमें बार बार खाने की प्रवृत्ति पैदा होती है

एक्शन फिल्में देखना सेहत के लिए खतरनाक, आप को बना सकती हैं मोटा
वॉशिंगटन. ऐक्शन फिल्में देखना आपके लिए घातक साबित हो सकता है। एक नई स्टडी में आगाह किया गया है कि ऐसी फिल्में देखने से मोटे होने की संभावना बढ़ जाती है।
पैदा करते हैं खाने की इच्छा: कॉर्नेल यूनिवर्सिटी की नई स्टडी में इस बात का पता चला है कि कुछ टीवी प्रोग्राम अन्य प्रोग्राम की तुलना में लोगों में बार-बार खाने की प्रवृत्ति पैदा करते हैं। रिसर्च के प्रमुख लेखक आनेर ताल ने कहा कि हमने पाया कि जब आप ऐक्शन फिल्में देखते हैं तो आपमें बार-बार खाने की प्रवृत्ति पैदा होती है।
शोध में सामने आए नतीजे: स्टडी में कॉलेज में पढ़ने वाले 94 छात्रों को 20 मिनट के टेलिविजन कार्यक्रम देखने के दौरान नाश्ते में एम एंड एम के रंगीन बटन के आकार वाले कैंडीज, बिस्कुट, गाजर और अंगूर दिए गए थे। इनमें से एक तिहाई प्रतिभागियों ने वर्ष 2005 की साइंस फिक्शन पर आधारित अमेरिकी एक्शन फिल्म ‘द आईलैंड’के कुछ अंश देखे थे।
इस फिल्म का निर्देशन माइकल बे ने किया है और फिल्म में इवान मैकग्रेगर व स्कारलेट जॉनसन ने अभिनय किया है। एक तिहाई प्रतिभागियों ने टॉक शो ‘चार्ली रोज शो’देखा और एक तिहाई ने ‘द आईलैंड’फिल्म के ही उसी हिस्से को आवाज के बगैर देखा। कॉरनेल फूड एंड ब्रैंड लैब के निदेशक और प्रोफेसर ब्रायन वानसिंक ने कहा, ‘‘जिन लोगों ने‘द आईलैंड’देखा उन्होंने ज्यादा भोजन किया जो टॉक शो देखने वालों से 98 फीसदी ज्यादा था।’’प्रोफेसर ब्रायन इस शोध के सह लेखक भी है। वानसिक ने कहा, ‘‘यहां तक कि जिन लोगों ने आवाज के बगैर ‘द आईलैंड’ देखी उन्होंने भी 36 फीसदी ज्यादा खाना खाया। यह शोध अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन इंटर्नल मेडिसिन पत्रिका में प्रकाशित हुआ।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, क्या कहता है शोध-

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-

Share it
Top