logo
Breaking

अब जॉगिंग के लिए मॉर्निंग में उठना जरूरी नहीं, विटामिन सी करेगा आपकी हेल्प

अगर आप सुबह की सैर के लिए उठ नहीं पाते हैं तो चिंता की बात नहीं।

अब जॉगिंग के लिए मॉर्निंग में उठना जरूरी नहीं, विटामिन सी करेगा आपकी हेल्प

न्यूयॉर्क. सुबह उठकर सैर पर जाना हमारे शरीर के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है, लेकिन भागती-दौड़ती जिंदगी या रात में लेट सोने की वजह से भी लोग सुबह सैर पर नहीं जा पाते। अगर आप सुबह की सैर के लिए उठ नहीं पाते हैं तो चिंता की बात नहीं। शोधकर्ताओं ने आपकी इस परेशानी का हल ढूंढ लिया है।

ये भी पढ़ें- जूट आइटम्स से ऐसे दें घर को ट्रैडिशनल लुक

एक शोध में यह पाया गया है कि रोजाना विटामिन सी के सेवन से मोटापे से ग्रस्त लोगों को वही फायदा प्राप्त हो सकता है जो आपको रोजाना सुबह की सैर और व्यायाम से प्राप्त होता है। अधिक वजन और मोटापे से ग्रस्त वयस्कों की रक्त वाहिकाओं में सूक्ष्म वाहिकाएं प्रोटीन को संकुचित कर देती हैं जिसे एंडोथलीन (ईटी)-1 कहा जाता है। ईटी-1 के अधिक सक्रिय होने से वाहिकाओं में रक्त प्रवाह कम हो जाता है, जिसके कारण नाड़ी संबंधी रोग होने का खतरा बढ़ता है।

ये भी पढ़ें- जब घर को देना हो डिफरेंट लुक तब अपनाएं ये टिप्स

रोजाना व्यायाम के कारण ईटी-1 की गतिविधि कम होती है लेकिन दिनचर्या में व्यायाम को शामिल करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। अमेरिका की कोलोराडो यूनिवर्सिटी में किए गए शोध में विटामिन सी की खुराक की जांच की गई। जिससे पता चला कि यह वाहिकाओं की प्रक्रिया में सुधार करता है और ईटी-1 के स्तर को कम करता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि विटामिन सी की खुराक से उसी तरह से ईटी-1 के स्तर में कमी आती है जितनी रोजाना के व्यायाम से होती है।

नीचे की स्लाइड्स में पढें, पूरी खबर-

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Share it
Top