Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

''वेलेंटाइन डे'' पर खूबसूरत दिखने के लिए अपनाएं शहनाज हुसैन की ये ब्यूटी टिप्स

''वेलेंटाइन डे'' आने वाला है, ऐसे में हर लड़की इस दिन खूबसूरत दिखना चाहती है। लेकिन चेहरे पर निखार एक दिन में नहीं आता। अगर आप ''वेलेंटाइन डे'' के दिन खूबसूरत दिखना चाहती हैं, तो अभी से ही आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

'वेलेंटाइन डे' आने वाला है, ऐसे में हर लड़की इस दिन खूबसूरत दिखना चाहती है। लेकिन चेहरे पर निखार एक दिन में नहीं आता। अगर आप 'वेलेंटाइन डे' के दिन खूबसूरत दिखना चाहती हैं, तो अभी से ही आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

'वेलेंटाइन डे' के दिन अपने पार्टनर के सामने सबसे खूबसूरत दिखने के लिए किसी ब्यूटी प्रोडक्ट्स की जरूरत नहीं पड़ेगी। बल्कि कुछ आसान ब्यूटी टिप्स और होम रेमेडी से भी आप खूबसूरत दिख सकती हैं। एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक जानिए ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन के दिए हुए ये टिप्स-

मलाई और हल्दी

मलाई और हल्दी का मिश्रण बनाकर चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाएं। उसके बाद बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। ऐसा करने से आपकी त्वचा साफ हो जाएगी तथा चेहरे पर रौनक आएगी।

बेसन और चंदन

चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए बेसन, चंदन और हल्दी का फेस पैक तैयार कर सकती हैं। फेस पैक बनाकर रोज इसे चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से त्वचा साफ होगी और चेहरे खिल जाएगा।

यह भी पढ़ें: ऑफिस में पार्टनर से प्यार का इजहार करने से डर रहे लोग, जानें वजह

गुलाब जल

गुलाब जल में कॉटन पैड डूबोकर इसे फ्रीज में रख दें। फिर चेहरा धोकर फ्रिज में रखे कॉटन पैड से चेहरे की मसाज करें। इस प्रक्रिया को 'पिक मी अप' फेस मास्क कहते हैं। ऐसा करने से आपकी त्वचा साफ तथा निखरी बन जाएगी।

शहद और अंडा

शहद में सफेद अंडा मिलाकर चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं। उसके बाद ताजे और साफ पानी से इसे धो लें। अगर आपकी त्वचा अधिक ड्राय हो तो शहद में अंडे का पीले भाग (योक) के साथ थोड़ा-सा दूध मिला लें। चेहरे को पानी से धोने के बाद गुलाब जल में भीगे काटन वूल की मदद से त्वचा को दबाएं।

फेशियल स्क्रब

खूबसूरत दिखने के लिए फेशियल स्क्रब का प्रयोग कर सकती हैं। इससे त्वचा से डेड सेल्स हट जाएंगे और स्किन में रौनक आएगी। इसके लिए अखरोट के पाउडर, एक चम्मच शहद और एक चम्मच दही को मिलाकर फेशियल स्क्रब बनाएं। इस पेस्ट को कुछ समय के लिए फेस पर लगाएं। इसके बाद चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें और फिर साफ पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें: इस तरह से कपल्स कर रहे हैं 'वेलेंटाइन डे' की प्लानिंग

करी पत्ता

सूखे और पीसे हुए करी पत्ते को भी फेस पैक के लिए शामिल कर सकती हैं। इसके प्रयोग से चेहरे की चमक बढ़ जाती है। करी पत्ते में दो चम्मच चोकर, दो चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच दही मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे आंखों और होंठों को छोड़कर पूरे चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे के बाद चेहरा धो लें।

फ्रूट पैक

जल्द से जल्द चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए फ्रूट पैक भी काफी कारगर होता है। इसके लिए सेब को पीसकर इसे पके पपीते के गूदे और केले में मिलाएं। इसके बाद इसमें दही या नींबू का रस मिलाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे पर आधे घंटे तक लगा कर रखें और फिर पानी से धो लें।

मुल्तानी मिट्टी

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। जब यह आधा सूखे तभी धो लें। ऐसा करने से चेहरे का एक्सेस ऑयल खत्म होगा और चेहरे पर ग्लो आएगा।

Share it
Top