Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

बिना जिम जाए रहना है हमेशा फिट एंड हेल्दी, तो एक्टर विकास कुमार के ये फिटनेस टिप्स करें ट्राई

फिल्मों और टीवी में अपने बिजी शेड्यूल के बावजूद एक्टर विकास कुमार फिजिकली बेहद फिट दिखते हैं। हेल्दी-फिट रहने के लिए वे क्या करते हैं, किन बातों का विशेष ध्यान रखते हैं, बता रहे हैं विकास कुमार।

बिना जिम जाए रहना है हमेशा फिट एंड हेल्दी, तो एक्टर विकास कुमार के ये फिटनेस टिप्स करें ट्राई
विकास कुमार जाने-पहचाने एक्टर हैं। वे टीवी और फिल्मों में समान रूप से एक्टिव रहते हैं। साथ्ज्ञ ही वह डायलॉग कोच भी हैं। कई नामी फिल्मों में वे अपनी कोचिंग दे चुके हैं, जिनमें ‘सात खून माफ, गुलाल, उड़ान, इश्किया, जिंदगी न मिलेगी दोबारा’ जैसी कई फिल्में शामिल हैं। विकास कुमार चर्चित शो ‘सीआईडी’ में इंस्पेक्टर रजत के रूप में भी लोगों के चहेते रहे हैं। इन दिनों वह कलर्स चैनल पर प्रसारित शो ‘कोर्ट रूम’ में भी नजर आ रहे हैं। इतना बिजी रहने के बाद भी वह अपनी फिटनेस को लेकर एलर्ट रहते हैं। इसके लिए वह क्या करते हैं, जानिए उन्हीं की जुबानी।

फिटनेस है जरूरी

फिटनेस हर व्यक्ति के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। जो अपनी फिटनेस पर ध्यान नहीं देते, उन्हें भी ध्यान देना शुरू कर देना चाहिए। जब आप एक उम्र को पार कर लेते हैं तो आपको खुद महसूस होने लगता है कि अब सेहत की अनदेखी नहीं की जा सकती। मैं मानता हूं कि हम सबको अपनी सेहत का ख्याल रखना ही चाहिए।

डेली एक्सरसाइज

अच्छी सेहत के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि रोज कुछ समय एक्सरसाइज के लिए निकालें। अगर जिम नहीं जा सकते तो कुछ तो ऐसा काम करें, जिससे आप शारीरिक रूप से व्यस्त रहें ताकि आपका कुछ पसीना बहे। बहुत सारे लोग हैं, जिन्हें जिम जाना पसंद नहीं है या उनके पास जिम जाने का समय नहीं है। कुछ लोगों के लिए जिम का खर्च उठाना आसान नहीं होता, ऐसे में कुछ और काम करें जैसे- स्पोर्ट्स, रनिंग करें। अगर खेल नहीं सकते, रनिंग नहीं कर सकते तो कम से कम पैदल चलें, टहलें। सुबह या शाम को वॉक पर जरूर जाएं। रोज वॉक पर जाना बहुत जरूरी है।

बैलेंस्ड डाइट

फिट रहने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपनी डाइट पर कंट्रोल करें। आप सब कुछ खाइए लेकिन संतुलन में खाइए। थोड़ा-थोड़ा खाइए। थोड़े-थोड़े समय के बाद कुछ न कुछ पौष्टिक खाते रहें। यानी छोटे-छोटे मील लें बजाय एक बार में ही पेट भर खाना खाने के। अपने खाने का एक समय तय कर लीजिए और समय पर खाइए। और सही समय पर सही चीज खाइए। कई लोग सुबह खा लिया उसके बाद दिन में अगर खाने का समय नहीं मिला तो फिर रात को ज्यादा खा लेते हैं, ऐसा न करें। अपना मील न छोड़ें। खाना छोटे-छोटे पार्ट में खाएं यानी, हर दो-ढाई घंटे में कुछ न कुछ थोड़ा-थोड़ा खाएं। मेरी ये बातें केवल सेलिब्रिटीज पर ही लागू नहीं होती बल्कि सभी को इन बातों को ख्याल रखना चाहिए। मैं बिजी रहता हूं लेकिन अपने खाने-पीने के मामले में बहुत नियमपूर्वक रहता हूं। जिम जाने के मामले में मैं आलसी हूं। लेकिन मैं बहुत ज्यादा एक्टिव रहता हूं।

रखें ध्यान

हमारे शरीर को अच्छी नींद और पानी की भी बहुत जरूरत होती है इसलिए कम से कम आठ घंटे की नींद जरूर लें और दिन भर में कम से कम आठ गिलास पानी तो जरूर पिएं। खाने में वैसे तो मैं सब कुछ खाता हूं लेकिन ऑयली फूड, ज्यादा नमक और शुगर से बचता हूं। रात को आठ बजे से पहले डिनर का मैं विशेष ख्याल रखता हूं।
ये ऐसी बातें हैं, जो हम सभी लोग जानते हैं लेकिन इन बातों को नियमपूर्वक अपनाते नहीं हैं। ऐसा न करें और समय रहते अलर्ट हो जाएं। डेली कुछ समय अपनी सेहत के लिए जरूर निकालें।
Next Story
Share it
Top