Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

घरेलू नुस्खे अपनाकर धूम्रपान की आदत को करें बाय-बाय

धूम्रपान जीवन के लिए सबसे ज्यादा घातक होता है।

घरेलू नुस्खे अपनाकर धूम्रपान की आदत को करें बाय-बाय

पीढ़ी बड़ी तेजी के साथ धूम्रपान की ओर आकर्षित हो रहे है। वेस्टन कल्चरर्स में शराब, सिगरेट फैशन के तौर पर लिया जाता है। लेकिन हमारे देश की संस्कृति सभ्यता अलग है। धूम्रपान जीवन के लिए सबसे ज्यादा घातक होता है।

विज्ञपान व बड़े लोगों के समझाने के समय आप लोग सोचते है कि आज के बाद से धूम्रपान करना छोड़ देगे, लेकिन नहीं छोड़ पाते है। कुछ घरेलू नुस्खे या आयुर्वेद की सहायता से आसानी के साथ धूम्रपान से निजात पाया जा सकता है।

घरेलू तरीकों से धूम्रपान छोड़े

धूम्रपान जानलेवा आदत है जिससे छुटकारा पाना न केवल मुश्किल है बल्कि इस आदत को छोड़ना हर किसी के बस में नहीं। भले ही इसे छोड़ना बहुत ही मुश्किल है लेकिन नामुमकिन नहीं। आयुर्वेदिक उपायों की मदद से आप धूम्रपान की आदत को न केवल छोड़ सकते हैं बल्कि इसका असर केवल 5 मिनट में दिखना शुरू हो जाएगा।

अदरक

अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े करके उसमें थोड़ा सा काला नमक और थोड़ा सा ही नींबू मिलाकर धूप में सूखा लें। जब यह सूख जाए तो इसे अपनी जेब में रख लें। जब भी सिगरेट की तलब लगे तो थोड़ी सी मात्रा में मुंह में रख लें। अदरक में मौजूद सल्‍फर सिगरेट या किसी भी नशीले पदार्थ की तलब को दूर करता है। अदरक रखते ही आपकी तलब पांच मिनट में ही खत्म हो जाएगी।

आंवला

अदरक की तरह आंवला भी धूम्रपान की तलब को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए आंवले के टुकड़ों में नमक मिलाकर सूखा लें। धूम्रपान की इच्‍छा होने पर इन टुकड़ों को चूसें। इसमें मौजूद विटामिन सी निकोटीन लेने की इच्‍छा कम करता है।

लाल मिर्च

लाल मिर्च में कैप्साइसिन के अलावा विटामिन सी भी मौजूद होता है, जो श्‍वसन प्रणाली को मजबूत और धूम्रपान की लालसा को कम करती है। इस मसाले को अपने खाने में प्रयोग करने के साथ ही आप इसका इस्‍तेमाल 1 गिलास पानी में चुटकी भर मिलाकर भी कर सकते हैं। इससे आपको तुरंत राहत मिलती है और यह उपाय लंबे समय तक काम करता है।

शहद

धूम्रपान ही नहीं किसी भी तरह के नशे को दूर करने के लिए शहद बेहद ही उपयोगी औषधि है। शहद में विटामिन, एंजाइम और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होते हैं जो धूम्रपान की तलब को छुड़वाने में मदद करते हैं। हमेशा शुद्ध शहद का प्रयोग करें क्‍योंकि इसका अच्‍छा प्रभाव पड़ता है।

मुलेठी

अपनी शर्ट की जेब में सिगरेट की जगह मुलेठी रखें। जब भी धूम्रपान का मन करें तो आप मुलेठी को अच्‍छे से चबा लें, आपकी धूम्रपान की इच्‍छा कम हो जाएगी। और इससे आपका पेट भी ठीक रहेगा।

Next Story
Top