Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जानें क्या हल्दी Viral Infections को रोक सकती है या नहीं ?

Turmeric Prevent Viral Infections : ये सच बात है कि भारतीय मसालों (Indian spices) में चमत्कारों (Miracles) का खजाना छिपा हुआ है। आपके किचन में पाई जाने वाली हल्दी (Turmeric) उनमें से एक है। प्राचीन समय से ही हल्दी को एक औषधि के रूप में प्रयोग किया जा रहा है।

जानें क्या हल्दी Viral Infections को रोक सकती है या नहीं ?
X

जानें क्या हल्दी Viral Infections को रोक सकती है या नहीं ? 

Turmeric Prevent Viral Infections : ये सच बात है कि भारतीय मसालों (Indian spices) में चमत्कारों (Miracles) का खजाना छिपा हुआ है। आपके किचन में पाई जाने वाली हल्दी (Turmeric) उनमें से एक है। प्राचीन समय से ही हल्दी को एक औषधि के रूप में प्रयोग किया जा रहा है। हल्दी में एक करक्यूमिन (Curcumin) नाम का एक यौगिक पाया जाता है, जो प्रतिरक्षा (Immunity) को बढ़ाने और मौसमी संक्रमण (Seasonal Infections) और एलर्जी (Allergies) को कम करने में मदद करता है। हाल ही में एक रिसर्च में पाया गया है कि करक्यूमिन कुछ वायरस को खत्म करने और संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है।

जर्नल ऑफ जनरल वायरोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन की मानें तो करक्यूमिन (Curcumin) ट्रांसमिसिबल गैस्ट्रोएंटेराइटिस वायरस (Transmissible Gastroenteritis Virus) को रोक सकता है। एक अल्फा-समूह कोरोना वायरस (Alpha Group Coronavirus) जो संक्रमित कोशिकाओं से सूअरों को संक्रमित करता है। इस यौगिक ही हाई डोज वायरस के कणों को मार सकता है।

करक्यूमिन को डेंगू वायरस (dengue virus), हेपेटाइटिस बी (hepatitis B) और जीका वायरस (Zika virus) सहित कुछ प्रकार के वायरस से लड़ सकता है। यौगिक में कई महत्वपूर्ण जैविक प्रभाव भी पाए गए हैं, जिनमें एंटीट्यूमर (Antitumor), एंटी फ्लेमेट्री (Anti-inflammatory) और एंटी बैक्टीरियल (Antibacterial) एक्टिविटी शामिल है।

एक्सपर्ट्स के अनुसार, कम साइड इफेक्ट होने के कारण करक्यूमिन को इस शोध के लिए चुना गया था। उन्होंने कहा: "वायरल रोगों की रोकथाम और नियंत्रण में बड़ी कठिनाइयां हैं, खासकर जब कोई प्रभावी टीके नहीं हैं। पारंपरिक चाइनीज दवा और इसके सक्रिय तत्व एंटीवायरल दवाओं के लिए आदर्श स्क्रीनिंग लाइब्रेरी हैं, ये सुविधाजनक और कम साइडइफेक्ट्स वाले होते है। ।"

Next Story