Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Coronavirus: घूमने का बना रहे हैं प्लान तो इन बातों का रखें खास ख्याल

Coronavirus: दुनियाभर में कोरोना वायरस का कोहराम मचा हुआ है। वहीं भारत के कई राज्यों ने एयरलाइन्स सुविधाएं बंद कर दी है। वहीं अगर आप इस बीच कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको कुछ जरूरी बातें बताने जा रहे हैं। जिसे ध्यान में रखकर आप अपना टूर प्लान करें।

Coronavirus: अगर आप कहीं घूमने का प्लान कर रहे हैं तो इन बातों का रखें खास ध्यानघूमने जाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान (फाइल फोटो)

Coronavirus: कोरोना वायरस का कोहराम पूरी दुनिया में देखने को मिल रहा है। वहीं अब तक दुनिया में कोरोनो वायरस के कुल 145,857 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। जो वुहान से शुरू हुआ है और 5,436 मौतों का आंकड़ा पहुंच गया है। वहीं भारत के कई राज्यों में एयरलाइन्स सुविधाएं भी बंद कर दी गई है। इतना ही नहीं कई देशों में यात्रियों के सफर करने पर भी रोक लगा दी गई है। इसी बीच अगर आप कहीं घूमने का प्लान कर रहें हैं तो हम आपको कुछ जरूरी बाते बताने जा रहे हैं। जो कहीं भी सफर करने से पहले पता होना बहुत जरूरी है। चलिए जानते हैं जाने से पहले किन-किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

वेबसाइट चेक करें

अमेरिका वर्तमान प्रकोपों पर नजर रख रहा है। वहीं अमेरिका वायरस में बरती जाने वाली सावधानियों का भी काफी ध्यान रख रहा है। अगर आप किसी बाहर देश में जाने का सोच रहे हैं तो जिस भी देश में जा रहे हैं वहां की सारी Information पता करें। वहीं चीन, मंगोलिया, दक्षिण कोरिया, जापान, हांगकांग, मकाऊ, इटली और ईरान में ट्रैवलिंग ना करने की सलाह दी गई है। जिस भी देश में जा रहे हैं वहा की ऑफिशियल वेबसाइट चेक करें।

होटल को ई-मेल करें

आपने अगर पहले से ही उन जगहों के होटल्स टिकट बुक की हुई है। जहां वायरस है। तो ऐसे में आप बिल्कुल घबराए नहीं। इसके लिए आप होटल को ई-मेल करके अपनी बुकिंग की जानकारी दें। हो सके तो अपने टिकट कैंसल करवा दें। जहां भी आप जा रहे हैं उस होटत की अच्छे से जानकारी लें।

मास्क पहनना ना भूलें

बाहर जाते वक्त मास्क पहनना न भूलें। मास्क को अपने पास ही रखें।

दूर से बात करें

कोई व्यक्ति संक्रमित हो या ना हो फिर भी उनसे दूरी बनाकर ही बात करें।

सेनिटाइजर पास रखें

सेनिटाइजर को अपने पास बैग में ही रखें समय समय पर हाथ धोते रहे। सेनिटाइजर की मदद से बार बार हाथ को साफ करते रहे।

वस्तुओं को कीटाणुरहित रखें

जहां भी आप जा रहे हैं वहां नियमित रूप से छुआ वस्तुओं को कीटाणुरहित रखें और चीजों को अल्कोहल से साफ करें।

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story
Top