logo
Breaking

गर्मी और लू से बचने के लिए बरते ये सांवधानियां

अगर आप दोपहर में घर से बाहर जाते हैं तो अपने जेब एक प्याज रखना कभी ना भूलें।

गर्मी और लू से बचने के लिए बरते ये सांवधानियां

गर्मी और लू से बचने के लिए घरेलू टिप्स

गर्मियां आ चुकी हैं। ऐसे में अगर आप दिन में घर से बाहर जाते हैं, तो आपको अपना अधिक ख्याल रखने की जरूरत है। आपकी जरा-सी लापरवाही आपको बहुत बीमार कर सकती है।

गर्मियों में होने वाली जो सबसे सामान्य समस्या है वो है लू लगना, उल्टी-दस्त लगान, घमोरियां होना और नकसीर आना। आप इन सभी बीमारियों से बच सकते हैं। बस इसके लिए आपको थोड़ा सचेत रहने की जरूरत है।

हम आपको इन सभी से बचने के लिए कुछ छोटी-छोटी किन्तु महत्त्वपूर्ण बातें बता रहे हैं। इन बातों पर अमल करके आप गर्मी का आनंद ले सकते हैं।

गर्मी में जब भी घर से निकले, तो कुछ खा कर और पानी पी कर ही निकले, खाली पेट बाहर ना निकलें।

गर्मी में ज्यादा खाना खाने से बचें, क्योंकि गर्मी में शरीर की जठराग्नि मंद रहती है, इसलिए वह भारी खाना पूरी तरह पचा नहीं पाती और जरुरत से ज्यादा खाने से उलटी-दस्त की शिकायत हो सकती है।

गर्मी में सूती और हलके रंग के कपडे पहनने चाहिए। चेहरा और सर रुमाल या साफी से ढक कर निकलना चाहिए।

प्याज का सेवन तथा जेब में प्याज रखना चाहिए। बाजारू ठंडी चीजे नहीं बल्कि घर की बनी ठंडी चीजों का सेवन करना चाहिए।

ठंडा मतलब आम (केरी) का पना, खस, चन्दन गुलाब फालसा संतरा का सरबत, ठंडाई सत्तू, दही की लस्सी, मट्ठा, गुलकंद का सेवन करना चाहिए।

इनके अलावा लोकी, ककड़ी, खीरा, तोरे, पालक, पुदीना, नीबू, तरबूज आदि का सेवन अधिक करना चाहिए।

गर्मी में लू से बचने के उपाय

गर्मी के मौसम में हवा के गर्म थपेड़ों और बढ़े हुए तापमान से लू लगने का खतरा बढ़ जाता है। इससे बचाव ही इसका उपचार है। खाली पेट न रहें। पानी अधिक पिएं। सिर में टोपी पहनें, कान बंद रखें। ककड़ी, प्याज, मौसंबी, मूली, बरबटी, दही, मठा, पुदीना, चना का उपयोग करें।

क्‍या-क्‍या सावधानियां बरते

लू से बचने के लिए शरीर में पानी की कमी न होने दें, स्वच्छ पानी पीएं। रेहड़ी या हैंड पंप के पानी से बचें। तेज गर्म हवाओं में बाहर जाने से बचें।

नंगे बदन और नंगे पैर धूप में न निकलें। निकलना आवश्यक हो तो पूरे और ढीले कपड़े पहनकर निकलें, ताकि उनमें हवा लगती रहे। सिर ढक कर रखें। ज्यादा टाइट और गहरे रंग के कपड़े न पहनें।

Share it
Top