logo
Breaking

एक हफ्ते में होना चाहते है पतले, तो रोज खाएं ये 10 चीजें

अगर लगातार बढ़ते वजन से टेंशन में हैं तो बेर के पत्ते खाएं।

एक हफ्ते में होना चाहते है पतले, तो रोज खाएं ये 10 चीजें
नई दिल्ली. डाइटिंग पर होने के बावजूद आड़ू हर रोज खाया जा सकता है क्योंकि ये वजन कम करता है। एक आड़ू में महज 70 कैलोरी होती है जो वजन नहीं बढाती। वजन घटाना कोई आसान काम नहीं है लेकिन इसे आसान बनाया जा सकता है। अमर उजाल की खबर के अनुसार, हफ्ते भर का समय है तो भी इतना वजन तो घटा ही सकते हैं कि कुछ असर दिखे। बस कुछ चीजों का सेवन करना जरूरी है।
टमाटर भी कच्चे सलाद के तौर पर रोज खाएं तो वजन छूमंतर हो जाएगा। दरअसल टमाटर में बीटा कैरोटिन व आईकोपीन होता है जो वजन पर नियंत्रण करता है। टमाटर में ज्यादा फाइबर होता है और इसके रेशे शरीर के चयापचय प्रक्रिया में सहायक बनते हैं।
खीरा यूं तो सलाद में शामिल है लेकिन ये वजन कम करने का भी नायाब नुस्खा हैं। खीरे में 90 फीसदी पानी होता है इसलिए खाने से पहले खीरा खाएं ताकि पेट भरा महसूस हो। इसे नियमित तौर पर खाने से हफ्तें में दो किलो वजन तो कम हो ही जाएगा।
दोपहर के खाने में नियमित तौर पर दही का सेवन करें। दही वज घटाता है और इसमें मौजूद तत्व कैल्शियम और प्रोटीन फैट को कम करते हैं।
अगर लगातार बढ़ते वजन से टेंशन में हैं तो बेर के पत्ते खाएं। बेर के पत्ते वजन घटाने में चमत्कार जैसा काम करते हैं। इन्हें रात भर पानी में भिगो दें। सुबह खाली पेट भीगे भीगे हुए पत्तों को छानकर इस पानी को पी लें। एक महीने तक यह प्रक्रिया अपनाएं देखिए आपका वजन तेजी से घटेगा।
चाय पीने के शौकीन हैं तो वजन घटाने के लिए सौंफ की चाय ट्राई करें। खासकर जब आपने ज्यादा हैवी खाना खाया है तो उसके पंद्रह मिनट बाद सौंफ की चाय पिएं। ये गरिष्ठ भोजन को जल्द पचाती है और वजन कम करने में सहायता करती है।
यूं तो लाल मिर्च ज्यादा नहीं खानी चाहिए लेकिन वजन कम करने के मिशन पर हैं तो रोज लाल मिर्च का सेवन करें। रोज लाल मिर्च का पाउडर खाने से मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया तेज होती है और भोजन के बाद शरीर से अवांछित कैलोरी जलती है।
आगे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारियां-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Share it
Top