Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

''सिरदर्द'' से परेशान हैं तो अपनाएं ये तरीका

शरीर में पोटेशियम,सोडियम और क्लोराइड की कमी सिरदर्द की समस्या को बढ़ावा देती है।

नई दिल्ली. आज की अस्त-व्यस्त जीवनशैली और खान-पान की गलत आदतों के कारण हम बहुत सी बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। ऐसी ही स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है-माइग्रेन। कुछ समय पहले तक यह समस्या बहुत कम लोगों को होती थी, वहीं हाल में, माइग्रेन एक आम बीमारी बन चुकी है। वैसे तो आमतौर पर लोग अपने सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए पेनकिलर या अन्य दूसरी दवाओं का सहारा लेते हैं, लेकिन अगर आप इससे बचे रहना चाहते हैं तो अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में जरूरी बदलाव करने होंगे। आइए जानते हैं, माइग्रन से होने वाले सिरदर्द को दूर करने के कुछ उपायों के बारे में...

रहें हैइड्रेट

अगर आप सिरदर्द को दूर रखना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले खुद को हाइड्रेट रखें। जब आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट्स होंगे तो आपको किसी प्रकार का सिरदर्द नहीं सताएगा। याद रखिए कि शरीर में पोटेशियम,सोडियम और क्लोराइड आदि की कमी माइग्रेन की समस्या को बढ़ावा देती है। वैसे तो खुद को हाइड्रेट रखने के लिए आप नारियल या पुदीना आदि मिलाकर भी एक रिफ्रेशिंग ड्रिंक तैयार कर सकते हैं तो आप बाजार में मिलने वाले इलेक्ट्रॉल भी खरीद सकते हैं और उसे पानी में मिलाकर फ्रिज में रखें। जब भी प्यास लगे तो यह इलेक्ट्रॉल का पानी ही पीएं।

पैक्ड फूड से बनाएं दूरी

जिन लोगों को माइग्रेन की समस्या है, उन्हें पैक्ड फूड से दूर ही रहना चाहिए। दरअसल, इनमें मौजूद प्रिजर्वेटिव्स आपकी समस्या को बढ़ाते हैं। इसके अतिरिक्त पैक्ड आइटम्स में कुछ ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं जो माइग्रेन के लिए ट्रिगर का काम करता है। इसलिए हमेशा जा भी खआएं वो फ्रेश ही हो इसका ध्यान हमेशा रखें। मेहनत न करने और चटपटा खाने के लालच में अपनी सेहत के साथ समझौता बिल्कुल भी न करें।

अन्य जरूरी बातें

अगर आप माइग्रेन से पीड़ित हैं, तो सिरदर्द से पहले अपने द्वारा खाए गए भोजन पर भी ध्यान दें। आमतौर पर नमक की अधिकता, एल्कोहल खासतौर से वाइन, आर्टिफिशियल स्वीटनर, चॉकलेट, अत्यधइक कैफीन का इस्तेमाल कुछ ऐसे पदार्थ हैं, जो माइग्रेन में ट्रिगर का काम करता है। अगर ऐसे किसी भी पदार्थ के सेवन के बाद सिरदर्द की समस्या होती है तो इनमें दूरी बना लेना ही बेहतर होगा। वैसे खान-पान के अलावा अन्य कुछ कारणों से भी लोगों को माइग्रेन की समस्या हो सकती है। मसलन, कुछ लोगों के लिए तेज रोशनी जैसे सूरज की धूप भी माइग्रेन की समस्या का कारण बनती है। इसलिए अगर आवश्यक न हो तो तेज धूप में घर से न लें। अगर निकलें तो सिर पर स्कार्फ और सनग्लासेज पहनकर ही निकलें। इससे आपको काफी राहत मिलेगी।


खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top