Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अगर आप चाहते हैं कम बजट में घूमना, तो अपनाएं ये टिप्स

आप को जहां भी जाना हो उसके लिए पहले से प्लान बनाएँ।

अगर आप चाहते हैं कम बजट में घूमना, तो अपनाएं ये टिप्स
X

नई दिल्ली. जब आपको घूमना पसंद हो, लेकिन आपकी जेब आपको घूमने इजाजत नहीं दे रही हो तो आप किस्मत को कोसने लगते हैं। दरअसल घूमने के लिए पैसों की जरूरत होती है। लेकिन आप अपनी घूमने की हसरतें पूरी कर सकते हैं यदि आप बजट में रहकर घूमे। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं बस इन टिप्स पर ध्यान देना होगा,

1) आप को जहां भी जाना हो उसके लिए पहले से प्लान बनाएँ। इससे आपको पता चल जाएगा की जिस जगह आप जा रहे हैं उस जगह आपका कितना पैसा रुकने और खाने-पीने में लगेगा। आप चाहें तो अपने बजट के हिसाब से ऐडवांस में रूम भी बुक कर सकते हैं।

2) यदि आपका बजट कम है तो जरूरी नहीं है की आप हाईफ़ाई खर्चे करें। खासतौर पर आप अपने खर्चे कनवेंस में बचा सकते हैं। अपनी प्राइवेट कैब बुक करने से बेहतर है की आप पब्लिक कनवेंस का इस्तेमाल करें।

3) यदि आपके बजट में महंगे होटल हों तो ही उन्हें बुक करें। बजट होटल में आपको ज्यादा सुविधाएं नहीं मिलेंगी, लेकिन आप यह क्यों भूलते हैं कि बजट ट्रैवल का मतलब ही ऐसी जगह पर ठहरना है, जहां आपकी बेसिक जरूरतें पूरी होती हों।

4) यदि आप जहां जा रहे हैं वह ऑफ सीजन में जाएंगे तो आपको ज्यादा फायदे होंगे। इस वक्त हर चीज़ का रेट कम होता है।

5) बड़े टूरिस्ट समूह के साथ घूमना फायदेमंद रहता है।

6) जिस होटल में आप रुक रहे हैं, वहां खाने का खर्च महंगा ही होगा। लोकल लोगों से पूछें कि आमतौर पर वे बाहर खाना खाने किस जगह जाते हैं। इससे आपको खाने के लिए सस्ते और बेहतर आउटलेट का पता चल सकेगा।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story