Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Eye Care Tips : बढ़ रहा Infection का खतरा, अपनी आंखों की ऐसे करें केयर

आपकी आंखें (Eyes) आपके शरीर का सबसे कोमल पार्ट होती है, मानसून के मौसम में आंखों में इन्फेक्शन का खतरा सताता रहता है। यहां कुछ टिप्स बताए जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपनी आंखों को संक्रमण से बचा सकते हैं।

Eye Care Tips : बढ़ रहा संक्रमण का खतरा, अपनी आंखों की ऐसे करें केयर
X

Eye Care Tips : बढ़ रहा संक्रमण का खतरा, अपनी आंखों की ऐसे करें केयर (फाइल फोटो)

Eye Care Tips : आपकी आंखें (Eyes) आपके शरीर का सबसे कोमल पार्ट होती है, मानसून के मौसम में आंखों में इन्फेक्शन का खतरा सताता रहता है। यहां कुछ टिप्स बताए जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपनी आंखों को संक्रमण से बचा सकते हैं।

1. अपने हाथ धोएं

मानसून और कोविड के खतरे की वजह से चारों ओर वायरस, बैक्टीरिया मौजूद रहते हैं। आप अपने हाथों से अपने आस-पास रखी चीजों को छूते रहते हैं। ऐसे में आपको अपने हाथ बार-बार धोना चाहिए। एक्सपर्ट की मानें तो आपको अपने हाथों को कम से कम 20 सेकेंड तक धोना चाहिए। आपके हाथों के सहारे ही बैक्टीरिया और वायरस आपकी आंखों तक पहुंच सकते हैं।

2. अपनी आंखों को छुने से बचे

इंफेक्शन की वजह से आपकी आंखों में जलन और खुजली होती है, इसकी वजह से आप अपने आंखों को हाथों से छुते हैं। ऐसे में हाथों में लगी गंदगी आपकी आंखों में चली जाती है और इंफेक्शन के ज्यादा बढ़ने का खतरा रहता है। इसलिए अपने हाथों को आंखों से दूर रखें।

3. अपने कॉन्टैक्ट लेंस को साफ करें

कॉन्टैक्ट लेंस आपकी आंखों की सतह को छूते हैं। इसलिए अपने कॉन्टैक्ट लेंस डालने या हटाने से पहले हमेशा अपने हाथ धोएं, और उन्हें साफ करने के बाद ही स्टोर करें।

4. मेकअप ब्रश शेयर न करें

हानिकारक बैक्टीरिया या फंगस मेकअप ब्रश के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक पहुंच सकते हैं। यदि आप अपनी आंखों के संक्रमण से बचना चाहते हैं, तो कभी भी अपनी आंख या चेहरे के मेकअप ब्रश को एक-दूसरे से शेयर न करें।

5-जरूरत पड़ने पर डॉक्टर के पास जाएं

यदि आपको लगता है कि आपको आंखों में संक्रमण ज्यादा बढ़ रहा है, तो जल्दी ही किसी स्मार्ट आई केयर पर जाएं और आंखों के डॉक्टर से सलाह ले। अग आप इसमें लापरवाही करते है तो ये आपके लिए काफी नुकसान पहुंचा सकता है।

संक्रमण के लक्षण

-लाल आंखें

-आंख में दर्द

-गीली आखें

-सूखी आंखें

-सूजी हुई आंखें

आंखों के आसपास सूजन

-खुजली

-धुंधली नजर

Next Story