Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

तारीफ करने का ये है सही तरीका, जानें इसका असर भी...

जिस तरह अपनी तारीफ सुनने पर हमें अच्छा लगता है, दूसरों को भी अपनी तारीफ सुनना अच्छा लगता है। तारीफ करने से रिश्तों को संवारने में मदद मिलती है, लेकिन जब किसी की तारीफ करें तो कुछ बातों का ख्याल रखना भी जरूरी है।

तारीफ करने का ये है सही तरीका, जानें इसका असर भी...
X
तारीफ का मतलब है दूसरे की खासियतों को उसके सामने या दूसरों के सामने प्रकट करना, उसे खास महसूस कराना। यह एक मानवीय सहज स्वभाव है कि हम सभी दूसरों से तारीफ पाना चाहते हैं। तारीफ के दो बोल रिश्तों को भी मधुर बनाते हैं। चाहे आपका पार्टनर हो, परिवार के सदस्य हों, ऑफिस के कुलीग्स हों या नाते-रिश्तेदार हों, सभी की समय-समय पर तारीफ कीजिए। इससे उनको खुशी का अहसास होगा। लेकिन तारीफ करते वक्त इस बात पर ध्यान देना जरूरी है कि सामने वाले को आपकी तारीफ सच्ची लगे।

1.सामने ही नहीं पीछे भी तारीफ करें

लोगों की प्रशंसा उनके सामने ही न करके उनके व्यक्तित्व, उनके गुणों को उनकी पीठ पीछे भी सराहें। जब उन तक यह बात पहुंचेगी तो रिश्तों में अपनापन और बढ़ेगा। जिसकी आप तारीफ कर रहे हैं, इससे उस व्यक्ति को अहसास होगा कि आप तारीफ दिल से करते हैं।

2.अंदाज हो जुदा

जब आप किसी की तारीफ करें तो वह दूसरों से हटकर होनी चाहिए। इसके लिए तारीफ करने के लिए ऐसे शब्द चुनें, जो जादुई हों। सामने वाला भी जब तारीफ सुने तो उसे अपनी अहमियत का अहसास हो। यकीन मानिए, अलग अंदाज में की गई आपकी तारीफ, सामने वाले को ताउम्र याद रहेगी।

3.झूठी तारीफ करने से बचें

तारीफ उसी की करें, जो सचमुच उसके योग्य हो। किसी से फायदा लेने के लिए उसकी बार-बार तारीफ न करें। ऐसी तारीफों का उल्टा असर भी होता है। कई बार, बार-बार की तारीफ से लोगों को अपनी तारीफ सुनने की आदत हो जाती है और अगर उनकी तारीफ करना भूल जाएं तो वे परेशान हो जाते हैं और आपको भी परेशान करने लगते हैं।
इस तरह किसी को सराहने के बाद तुरंत कोई ऐसी बात या इच्छा प्रकट न करें, जिससे लगे कि आप उसकी तारीफ अपना किसी काम निकलवाने के लिए कर रहे हैं। इससे आपके जरिए की गई सराहना भले ही कितनी सही हो, चापलूसी और मक्खनबाजी लगने लगती है।

4.अपनी तारीफ स्वयं करें

तारीफ सिर्फ दूसरों की ही न करें, खुद की भी करें। अब आप सोच रही होंगी कि अपनी तारीफ कैसे की जाए? सुबह उठकर आईना देखकर खुद के बारे में अच्छी बातें कहें। इसके अलावा जब भी कोई बड़ा काम करें तो खुद को सराहें। ऐसा करने से आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आपको खुशी का अहसास भी होगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story