logo
Breaking

चीनी लगाने से जल्द भर जाएगा गहरे से गहरा घाव

चीनी सूजन और दर्द को कम करने में मदद करता है

चीनी लगाने से जल्द भर जाएगा गहरे से गहरा घाव
नई दिल्ली. चोट लगना सामान्य सी बात है। चोट छोटी हो या बड़ी सही वक्त पर सही इलाज न किया जाए गंभीर रूप ले लेता है। दरअसल,छोटी घाव तो खुद ठीक हो जाती है लेकिन बड़ी घावों को भरने के लिए कुछ चीजों का इस्तेमाल करना पड़ता है। इसलिए हम आपको बता रहे हैं किस तरह से जल्दी घाव को भरा जा सकता है।
चीनी का इस्तेमाल
घाव को तेजी से भरने में बेहद मददगार है चीनी। बता दें कि जलने,छिलने और डायबिटीक अल्सर के कारण होने वाले घावों को भरने के लिए चीनी बहुत उपयोगी है। दरअसल, घाव भरने के लिए जब चीनी का उपयोग किया जाता है इससे बैक्टीरिया को मारने में मदद मिलती है। चीनी का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है क्योंकि इसके इस्तेमाल से सूजन कम होती है इतना ही नहीं चीनी घआव के लिए बेहद फायदेमंद है इससे घाव तो भरता ही है साथ ही घाव के निशान भी दूर हो जाते हैं। चलिए इन स्टेप्स को करें फॉलों..
स्टेप 1
सबसे पहले घाव को साबुन और गर्म पानी से अच्छी तरह से साफ कर लें। घाव में बिल्कुल भी नमी न रहे इसके लिए घाव को सुखने दें।
स्टेप 2
अब जहां चोट लगी हो वहां चीनी डालें। लेकिन ध्यान दें कि घाव चीनी सिर्फ घाव पर ही डालें। ध्यान दें कि अगर घाव अधिक बड़ा है तो चीनी डालने से पहले इसे शहद से कवर करें फिर इसमें चीनी डालें। शहद के मदद से चीनी घाव पर टिकी रहती है।
स्टेप 3
अब घाव पर बैंडेज लगा लें इससे घाव के अंदर डस्ट नहीं जाएगा।
स्टेप 4
ध्यान दें बैंडेज को हर रोज बदलें और उसमें फिर से चीनी की प्रक्रिया करें। कोशिश करें कि बैंडेज को धीरे से निकालने की बजाय हल्का सा खींच कर ही निकालें। चूंकि ऐसा करने से घाव साफ होने में मदद मिलती है।
स्टेप 5
गंभीर घाव को ठीक करने में वक्त लगता है। इसे लगाने के लिए संयम बरतें। वैसे शुरुआत में ही आपको इसका वास्तविक परिणाम दिखना शुरु हो जाएगा। चीनी एक बेहतर उपाय है इससे घाव जल्द भरता है और दर्द कम होता है।
नोटः डायबिटीज रोगी भी इन टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। चूंकि इस टिप्स से चीनी खून में नहीं घुसता है। जब घाव से अधिक खून बहे तो इस टिप्स का इस्तेमाल न करें। ऐसा करने से खून अधिक बेहगा।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें
ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Latest

View All

वायरल

View All

गैलरी

View All
Share it
Top