Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अगर करियर में चाहिए सक्सेस, तो इन 5 मैजिकल शब्दों का ऐसे करें इस्तेमाल

हर किसी की चाहत अपनों के, दोस्तों के, कुलीग्स के बीच खास जगह बनाने की होती है। साथ ही करियर में भी सभी सफलता पाना चाहते हैं। ये दोनों ही चाहतें पूरी करने में कुछ मैजिकल वर्ड्स, सेंटेंसेस सहायक हो सकते हैं। जानिए, ऐसे ही वर्ड्स, सेंटेंसेस के बारे में।

अगर करियर में चाहिए सक्सेस, तो इन 5 मैजिकल शब्दों का ऐसे करें इस्तेमाल
X
Success Tips in Career : कुछ शब्दों, वाक्यों में बड़ी ताकत होती है, इनके जरिए हम अपने रिश्तों को बना भी सकते हैं और बिगाड़ भी सकते हैं। शब्दों और वाक्यों का सही इस्तेमाल हमें करियर में भी आगे बढ़ने में मदद करता है, सफलता दिलाने में कारगर होता है। लेकिन पहले यह जानना जरूरी है कि ऐसे कौन से मैजिकल वर्ड्स, संटेंसेस हैं, जिनके जरिए यह सब मुमकिन होता है।

कमाल के शब्द :

थैंक्यू

जब भी किसी फ्रेंड या कुलीग को किसी काम को करने के लिए कहा जाए तो काम होने के बाद उनका शुक्रिया जरूर करना चाहिए। अपनी इस आदत से आप उनका मन मोह लेंगी ऐसा होने पर वह शख्स आपके काम से कभी इंकार नहीं करेगा। साथ ही लोगों के बीच आपकी छवि एक विनम्र इंसान की भी बन जाएगी।

आई एम सॉरी

कई बार हम जाने-अनजाने किसी का दिल दुखा देते हैं। कभी-कभी हम अपने किसी दोस्त, कुलीग पर गुस्सा कर बैठते हैं। लेकिन जैसे आपको अपनी गलती समझ में आ जाए तो अकड़ने या इसे ईगो रखने की बजाय ईमानदारी और विनम्रता से माफी मांग लें। उसे प्यार से आई एम सॉरी कहें, इससे रिश्ते पहले जैसे ही सहज हो जाएंगे।

प्लीज

बिहेवियर एक्सपर्ट्स ने प्लीज की तुलना ग्रीस से की है। जैसे ग्रीस लगाते ही कोई मशीन स्मूदली चलने लगती है, वैसे ही प्लीज का इस्तेमाल आपकी किसी रिक्वेस्ट को बहुत आसानी से सामने वाले के दिमाग तक पहुंचा देता है। किसी भी व्यक्ति को जब आप प्लीज कहकर काम के लिए कहती हैं तो वह आपका काम आसानी से कर देता है।

एक्सक्यूज मी

प्रोफेशनल या पर्सनल लाइफ में कई बार हमें एकदम अपरिचित व्यक्ति के पास जाकर कोई मदद मांगनी होती है या पूछताछ करनी होती है। ऐसे में उनसे मिलते वक्त आपका पहला शब्द एक्सक्यूज मी होना चाहिए। इससे वह व्यक्ति आपकी विनम्रता से प्रभावित हो जाता है और मदद करने के लिए भी तैयार हो जाता है।

इन वाक्यों से बनेगी बात

मुझे आप पर पूरा यकीन है

जब भी किसी व्यक्ति से आपको मदद लेनी हो तो आपको यह जताना होगा कि आपको उस पर पूरा भरोसा है, तभी आप उनसे सहयोग मांग रही हैं। कई बार कोई व्यक्ति आपके विश्वास को तोड़ देता है, ऐसे में उससे नाराज होने की बजाय यही कहें कि कोई बात नहीं गलती हर किसी से हो सकती है, मुझे आप पर पूरा भरोसा है। यकीन मानिए, वह आपके व्यवहार का मुरीद हो जाएगा और हमेशा आपसे जुड़ा रहेगा।

मुझे आपसे लगाव है

यह कहकर आप किसी का भी दिल जीत सकती हैं। प्रेम, मुस्कान और अच्छा व्यवहार संक्रामक होते हैं। जब आप किसी से अच्छा व्यवहार करते हैं या उसके प्रति स्नेह का इजहार करते हैं, तो सामने वाले व्यक्ति के मन में भी आपके पॉजिटिव भावनाएं जागृत होती हैं। आपके इस मृदु व्यवहार से आपका सोशल सर्कल और लोकप्रियता तो बढ़ती ही है, आपका सपोर्ट सिस्टम भी विकसित होता है, जो तरक्की के लिए बेहद आवश्यक है।

तारीफ करें

तारीफ एक जादुई वाक्य है, जिसके बूते पर आप अपने मातहत काम करने वाले सहयोगियों, मित्रों और परिजनों का दिल जीत सकती हैं। अपनी प्रशंसा हर कोई सुनना पसंद करता है। कोई काम सही करने पर आप तारीफ करेंगी तो सामने वाला व्यक्ति ऊर्जा से सराबोर होगा, आपके प्रति कृतज्ञ होगा और आपका काम दोगुने उत्साह से करेगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story