Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मेकअप में नजर आए स्प्रिंग लुक

स्प्रिंग सीजन में आप अपना लुक पूरी तरह से चेंज करना चाहती हैं तो इसके लिए आपको अपने ड्रेसअप के साथ ही मेकअप में भी बदलाव करना होगा। जानिए, स्प्रिंग सीजन के अनुसार मेकअप करने के लिए कौन-से स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

गर्मियों में ऐसे करें परफेक्ट मेकअप, धूप में भी फेस करेगा ग्लो
X

गर्मियों में ऐसे करें परफेक्ट मेकअप, धूप में भी फेस करेगा ग्लो (फाइल फोटो) 

जाती हुई सर्दियों के साथ वसंत ऋतु आने पर आप अपने वार्डरोब में तो बदलाव करती हैं, लेकिन मेकअप को नॉर्मल ही रखती हैं। जबकि परफेक्ट स्प्रिंग लुक के लिए आपको अपने ड्रेसअप, मेकअप दोनों पर ध्यान देने की जरूरत होती है। इस सीजन में आप मेकअप में कई तरह के एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं। इस कलरफुल सीजन में आप अपने मेकअप में भी कलरफुल लुक क्रिएट कर सकती हैं।

करें क्लींजिग-टोनिंग

मेकअप करने से पहले स्किन को क्लीन करना बहुत जरूरी है। आप सबसे पहले फेस, नेक को अच्छे से क्लीन करें। इसके लिए सोप फ्री, एल्कोहल फ्री क्लींजर का इस्तेमाल करें। इसके बाद आप चेहरे को टोन करने के लिए अच्छे हाइड्रेटिंग टोनर का इस्तेमाल करें। टोनिंग से स्किन का पीएच लेवल बैलेंस रहता है।

बेस तैयार करें

स्किन को क्लीन करने के बाद चेहरे को मेकअप के लिए तैयार करना होता है। इसके लिए आप किसी अच्छे मॉयश्चराइजर का इस्तेमाल करें। आप अपनी स्किन टाइप के अकॉर्डिंग मॉयश्चराइजर लगाएं। इसके बाद आप हाइड्रेटिंग प्राइमर का इस्तेमाल करें। इससे बेस बनता है, स्किन मेकअप के लिए तैयार हो जाती है।

फाउंडेशन-कंसीलिंग

बेस तैयार करने के बाद सबसे पहले फाउंडेशन लगाया जाता है। आप अपनी स्किन कलर को ध्यान में रखकर फाउंडेशन चूज करें। स्प्रिंग सीजन में ज्यादा हैवी मेकअप अच्छा नहीं लगता है। इसलिए आप फाउंडेशन को लाइट ही रखें। अगर आपके फेस, नेक पर मुंहासों के निशान, डार्क सर्कल्स हैं तो आप फाउंडेशन के बाद कंसीलर का इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन अगर आपकी स्किन एकदम क्लीयर है तो आप कंसीलिंग को स्किप कर दें।

ब्लश ऑन है जरूरी

आप चाहें तो लाइट कंटूरिंग भी कर सकती हैं। इससे फेस को एक परफेक्ट लुक मिल जाता है। इसके बाद आप ब्लश लगाएं। यह एक जरूरी स्टेप होता है। इसके लिए आप पिंक ब्लशर का इस्तेमाल कर सकती हैं। ज्यादा हैवी ब्लश ऑन करने से बचें।

आई-लिप मेकअप

परफेक्ट आई मेकअप के लिए इसको सॉफ्ट टच दें। इस मौसम में ब्लैक स्मोकी आई शैडो की जगह कलरफुल आईशैडो का इस्तेमाल करें। आप पर्पल, लाइट ब्लू, सी ग्रीन कलर्स चूज करें। आप चाहें तो कलरफुल आईलाइनर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आंखों को अट्रैक्टिव बनाने के लिए आप नकली आईलैशेज भी लगाएं। चाहें तो आई मेकअप के लिए कलरफुल ग्लिटर्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

लिप मेकअप को आप लाइट ही रखें। इसके लिए होंठों को पहले मॉयश्चराइज कर लें। न्यूड शेड की लिपस्टिक का इस्तेमाल करें। इससे आपको परफेक्ट स्प्रिंग लुक मिलेगा।


और पढ़ें
Next Story