Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Omicron Variant: इन लक्षणों को भूलकर भी न करें नजरअंदाज, South Africa की डॉक्टर ने बताएं ओमिक्रॉन के लक्षण

कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) का खतरा बढ़ गया है, दुनिया भर के देश इससे बचने के लिए सावधानी बरत रहे हैं। साउथ अफ्रीका की डॉक्टर (South African Doctor) एंजेलीके कोएट्जी (Angelique Coetzee) ने ओमिक्रॉन के लक्षणों (Omicron Symptoms) को लेकर खुलासा किया है।

Omicron Variant: इन लक्षणों को भूलकर भी न करें नजरअंदाज, South Africa की डॉक्टर ने बताएं ओमिक्रॉन के लक्षण
X

Omicron Symptoms : कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) का खतरा बढ़ गया है, दुनिया भर के देश इससे बचने के लिए सावधानी बरत रहे हैं। साउथ अफ्रीका की डॉक्टर (South African Doctor) एंजेलीके कोएट्जी ( Dr Angelique Coetzee) ने ओमिक्रॉन के लक्षणों (Omicron Symptoms) को लेकर खुलासा किया है।


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, साउथ अफ्रीकन मेडिकल एसोसिएशन की अध्यक्ष एंजेलिक कोएत्ज़ी (Angelique Coetzee) ने एक अंग्रेजी न्यूज एजेंसी को बताया कि उन्होंने पिछले 10 दिनों में लगभग 30 रोगियों को देखा है, जिनकी कोविड​​-19 रिपोर्ट पॉजिटीव आई। मगर उनमें अपरिचित (Unfamiliar) लक्षण थे। उन्होंने बताया कि जो मरीज उनके पास उनमें लगभर सभी की उम्र 40 साल के आस-पास थी और उन्होंने हॉफ वैक्सीनेशन ही कराया था। मरीजों को ज्यादा थकावट महसूस हो रही थी, उनकी मांसपेशियों में हल्का दर्द और एक "खरोंच वाला गला" और सूखी खांसी भी थी। केवल कुछ का तापमान थोड़ा अधिक था। ये बहुत ही हल्के लक्षण है। हालांकि यह लक्षण अभी एक छोटे ग्रुप पर ही देखे गए हैं।


डेल्टा से छह गुना ज्यादा खतरनाक

खबरों की मानें तो कोरोना के इस वेरिएंट को डेल्टा वेरिएंट से 6 गुना ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा है। यह खुलासा दक्षिण अफ्रीका समेत अन्य देशों में ओमिक्रॉन इंफेक्शन के प्रारंभिक विश्लेषण पर किया गया है। यह इम्यून सिस्टम को भी चकमा देने में भी माहिर हो सकता है। इसलिए सावधान रहें और कोविड नियमों का पालन करते रहें।



Next Story