Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इस एक आसान तरीके से छूट जाएगी पुरानी से पुरानी सिगरेट की लत

धूम्रपान से कई गंभीर बीमारियां होने का खतरा रहता है। जिन लोगों को शराब-सिगरेट की लत लग जाती है, उनके लिए धूम्रपान की लत से छुटकारा पाना आसान नहीं होता है।

इस एक आसान तरीके से छूट जाएगी पुरानी से पुरानी सिगरेट की लत
X

धूम्रपान की लत किसी भी व्यक्ति को हो सकती है। एक बार अगर धूम्रपान की लत लग जाए, तो उसे पार पाना मुश्किल होता है। धूम्रपान से कई गंभीर बीमारियां होने का खतरा रहता है। जिन लोगों को शराब-सिगरेट की लत लग जाती है, उनके लिए धूम्रपान की लत से छुटकारा पाना आसान नहीं होता है।

लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। विशेषज्ञों ने एक ऐसी दवा बनाने का दावा किया है, जो धूम्रपान की लत छुड़ाने में कारगर साबित होगी। विशेषज्ञों का मानना है कि हृदय संबंधी बीमारियों से जूझ रहे लोगों में धूम्रपान की लत काफी खतरनाक होती है।

कनाडा के शोधकर्ताओं का कहना है 'वेरेनिक्लाइन' नामक दवा धूम्रपान की लत छुड़ाने में मददगार हो सकती है। रिसर्चर्स ने इस दवा का असर एक्यूट कोरोनरी सिंड्रोम के शिकार लोगों में देखा, जिसके बाद ही वह इस नतीजे पर पहुंचे हैं।

यह भी पढ़ें: बदलते मौसम में बार-बार होने वाली एलर्जी से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

धूम्रपान पर असरदार दवा

यह रिसर्च कनाडा और अमेरिका के ज्यूइश जनरल हॉस्पिटलमैकगिल यूनिवर्सिटी में हुआ। प्रमुख शोधकर्ता डॉक्टर मार्क ईसेनबर्ग ने बताया कि वेरेनिक्लाइन दवा दिल की बीमारी से जूझ रहे लोगों में असरदार साबित हुई है। इसके सेवन के बाद से यह लोगों को धूम्रपान से दूरी बनाने में मदद करती है।

ऐसे की गई रिसर्च

शोधकर्ताओं ने इस रिसर्च के लिए उन 302 मरीजों के आंकड़ों का अध्ययन किया, जो एक्यूट कोरोनरी सिंड्रोम के कारण अस्पताल में भर्ती हुए थे। ये मरीज एक दिन में कम से कम 10 सिगरेट की लेते थे। इन मरीजों को दवा की खुराक 12 हफ्तों तक दी गई।

जिसमें ज्यादातर मरीजों की निकोटीन पर निर्भरता मध्यम से उच्च दर्जे की थी। दवा का असर उन मरीजों पर अच्छा हुआ, जिन्हें पिछले छह महीने में हार्ट अटैक हुआ था। लगभग 40 लोग वेरेनिक्लाइन की खुराक खाने के बाद एक साल तक सिगरेट को हाथ भी नहीं लगाया।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story