Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अगर करियर में चाहिए सक्सेस, तो ऐसे करें स्किल्स डेवलप

करियर में सफल होना हर कोई चाहता है। लेकिन कुछ ही लोगों को सफलता मिलती है, ऐसा उनकी स्किल्स एबिलिटी की वजह से होता है। आप भी अपनी स्किल्स को बढ़ाकर आसानी से करियर में मनचाही सफलता पा सकती हैं।

अगर करियर में चाहिए सक्सेस, तो ऐसे करें स्किल्स डेवलप

वर्क फील्ड में कॉम्पिटिशन हमेशा ही बना रहता है, ऐसे में हर कोई आगे बढ़ने के लिए, सफल होने के लिए खूब मेहनत करता है। लेकिन सिर्फ हार्ड वर्क से ही सफलता नहीं मिलती है। इसके साथ ही अपनी स्किल्स एबिलिटी को बढ़ाना भी जरूरी है। अपनी स्किल्स को बढ़ाकर ही करियर में आप आगे बढ़ सकती हैं, तरक्की कर सकती हैं।

टेक्नो नॉलेज में करें इजाफा

आज के समय में बहुत सारे काम कंप्यूटर, इंटरनेट की मदद से होते हैं। अगर आपने खुद को इसके अनुसार नहीं ढाला तो करियर में दूसरों से पिछड़ जाएंगी। करियर में आगे बढ़ने के लिए आपको टेक्नोफ्रेंडली होना ही होगा। इससे आपका काम जल्दी और आसानी से होगा। साथ ही आपकी टेक्नो नॉलेज भी बढ़ेगी जो वर्क फील्ड में आपके काम आएगी। कहने का मतलब है कि टेक्नोफ्रेंडली बनिए, खुद को डिजिटल वर्ल्ड का हिस्सा बनाइए और हमेशा अपडेट रहिए।

कम्युनिकेशन पावर बढ़ाएं

करियर में सफल होने के लिए कम्युनिकेशन स्किल का भी इंपॉर्टेंट रोल होता है। अगर आपकी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी है तो आप कॉन्फिडेंस के साथ अपनी बात बॉस या कुलीग्स के सामने रख पाएंगी। लेकिन सवाल है कि कम्युनिकेशन स्किल्स को कैसे बढ़ाया जाए। इसके लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों से बात करें, उनके विचार जानें। कम्युनिकेशन स्किल बढ़ाने के लिए सेल्फ हेल्पबुक का भी आप सहारा ले सकती हैं।

लीड करने की एबिलिटी

अगर आप ऑफिस में एक टीम का हिस्सा हैं या टीम लीडर हैं तो यह बहुत जरूरी है कि आप अपनी टीम को साथ लेकर चलें। यह स्किल आपको एक अच्छा टीम लीडर बनाती है। आप हर काम को टीम मेंबर्स में बांट दें और काम का क्रेडिट उसी को दें जिसने उस काम को किया है। अगर कंपनी का कोई टारगेट आपकी टीम एचीव करती है तो पूरी टीम की तारीफ करें, भले ही इसमें आपका रोल ज्यादा रहा हो।

टाइम मैनेजमेंट

कोई भी इंसान एक दिन में सफल नहीं हो जाता। सफलता पाने के लिए लगातार कोशिश करनी होती है। इस कोशिश में सबसे पहले हमें समय का पाबंद होना होता है यानी आपको अपना काम ऑफिस में समय पर पूरा करना चाहिए। कभी भी डेडलाइन का इंतजार न करें। कभी भी अपने काम को दूसरे दिन के लिए न टालें। काम को प्लानिंग के साथ करें। प्लानिंग के साथ कोई भी काम करेंगी तो आप स्ट्रेस फ्री रहेंगी और काम भी समय से पूरा होगा। आगे चलकर यही स्किल्स आपको करियर में सफलता की ऊंचाइयों पर लेकर जाएगी।

इन सब बातों का ध्यान रखने से, अपनी स्किल्स बढ़ाने से आपको करियर में कम समय में ही बड़ी सफलता मिल सकती है।

- बुशरा फातमा

Loading...
Share it
Top