Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Parents Day 2019 : पेरेंट्स डे की शुरुआत कब हुई, जानें पेरेंट्स डे की पूरी कहानी

Parents Day 2019 पेरेंट्स डे 2019 में 28 जुलाई 2019 को मनाया जाएगा, मातृ-पितृ दिवस (Parents Day) हर साल जुलाई महीने के चौथे रविवार को सेलिब्रेट किया जाता है, इस दिन पेरेंट्स को गिफ्ट और सरप्राइज देकर उन्हें स्पेशल फील करवाया जाता है।

Parents Day 2019 : पेरेंट्स डे की शुरुआत कब हुई, जानें पेरेंट्स डे की पूरी कहानी
X
Parents Day 2019 Parents Day History Story In Hindi

Parents Day 2019 (अभिभावक दिवस 2019) आपने आज तक मदर्स डे, फादर्स डे के अलावा कई अन्य दिन सेलिब्रेट किए होगें। लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्रति वर्ष जुलाई माह के आखिरी इतवार को देश समेत पूरी दुनिया में पेरेंट्स डे क्यों मनाया जाता है। वैसे दुनिया के कई देश पेरेंटस डे को अलग-अलग तारीखों यानि दक्षिण कोरिया में 8 मई, वियतनाम 7 जुलाई आदि को मनाया जाता है। जबकि भारत और अमेरिका में जुलाई के अंत में यानि 4 रविवार को पेरेंटस डे सेलिब्रेट किया जाता है।


दुनिया में कब-कब मनाया जाता है पेरेंटस डे लिस्ट

भारत और अमेरिका में जुलाई के आखिरी रविवार को मनाया जाता है।

दक्षिण कोरिया में 8 मई को मनाया जाता है।

वियतनाम में 7 जुलाई को सेलिब्रेट किया जाता है।

फिलीपींस में दिसंबर के पहले सोमवार को पेरेंट्स डे मनाया जाता है।

1 जून को 'ग्लोबल पेरेंट्स डे' मनाया जाता है। जिसे रुस, श्रीलंका में मनाया जाता है।


Parents Day History /अभिभावक दिवस का इतिहास

भारतीय परंपरा में माता-पिता का दर्जा भगवान से भी ऊंचा माना जाता है। क्योंकि माता-पिता अपने बच्चे की परवरिश करते हुए अपनी ख्वाहिशों और जरुरतों को भी समर्पित कर देते हैं। इसलिए माता-पिता को बच्चों का सबसे बड़ा शुभचिंतक भी माना जाता है। पेरेंट्स डे को मनाने की शुरुआत साल 1994 में हुई थी।

टाइमएंडडेट डॉट कॉम के मुताबिक, अमेरिका की कांग्रेस ने माता-पिता की जिम्मेदारियों को बढ़ावा देने और बच्चों के साथ संबंधों में सुधार लाने के साथ माता-पिता को सम्मान देने वाले एक बिल को यूनिफिकेशन चर्च, सीनेटर ट्रेंट लोट ने समर्थन से सीनेट में पेश किया गया।

जिसके बाद अमेरिका के राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने हस्ताक्षर करके हर साल जुलाई माह के आखिरी रविवार को पेरेंट्स डे मनाने की घोषणा की गई। इसके अलावा संयुक्त राष्ट्र (UN) महासभा ने भी 212 में संकल्प ए / आरईएस / 66/292 के जरिए वैश्विक मातृ-पितृ दिवस घोषित कर दुनिया के अभिभावकों यानि पेरेंटस को सम्मानित किया।


Why Celebrate Parents Day / अभिभावक दिवस क्यों मनाया जाता है

पेरेंटस डे यानि अभिभावक दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य माता पिता की बच्चों के जीवन में प्रतिबद्धता, पालन पोषण और पहचान बनाने में विशेष भूमिका को सम्मानित करना होता है। इसके साथ ही बच्चों और अभिभावक के बीच प्यार और समझ को बढ़ाकर परिवार में आपसी तालमेल को मजबूत करना होता है। इस दिन बच्चे अपने पेरेंटस और पेरेंटस समान लोगों को आप फूल, कार्ड्स, पेटिंग्स, गिफ्ट करते हैं।

When and where Celebrate Parents Day / कब और कहां मनाया जाता है पेरेंट्स डे

पेरेंट्स डे की शुरुआत सबसे पहले अमेरिका से हुई थी। जिसके बाद से हर साल दुनिया के अन्य देशों में भी माता-पिता को सम्मान देने वाला दिन यानि अभिभावक दिवस मनाया जाने लगा है। जहां अमेरिका में जुलाई के आखिरी रविवार को मनाया जाता है। इस दिन अमेरिका में पब्लिक हॉली डे होता है। जिसे बच्चे अपने पेरेंट्स के साथ अलग-अलग तरीकों से सेलिब्रेट करते हैं। जबकि 8 मई को साउथ कोरिया में और 7 जुलाई को वियतनाम में पेरेंट्स डे बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है।

What do on Parents Day / पेरेंट्स डे पर क्या करते हैं

इंडियनऑनवलाइन डॉट कॉम के अनुसार, हर साल जुलाई महीने के चौथे इतवार को मनाए जाने वाले पेरेंट्स डे पर गैर सरकारी संस्थाएं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। जिसमें बच्चों और पेरेंटस के बीच तालमेल को बढ़ाने संबंधी खेल या अन्य उपायों के बारे में बताया जाता है। इसके अलावा समारोह में बच्चों के लिए आदर्श माता-पिता को "वर्ष के राष्ट्रीय माता-पिता" के रुप में फूल, कार्ड्स और गिफ्ट देकर सम्मानित किया जाता है। ऐसे पेरेंट्स अन्य अभिभावकों के लिए पेरेटिंग में एक रोल मॉडल की भूमिका निभाते हैं।


अभिभावक दिवस को मनाने के तरीके

1.अगर आप घर से दूर रहते हैं या अक्सर काम की वजह से पेरेंट्स के साथ टाइम स्पेंड नहीं कर पाते हैं। तो ऐसे में सबसे पहले पेरेंट्स डे के दिन ऑफिस से छुट्टी लें।

2. पेरेंट्स डे मनाने के लिए आप अपने पेरेंटस के लिए कार्ड या कोई प्यारा सा गिफ्ट लें।

3. इसके बाद पेरेंटस डे के दिन अपने माता पिता को मॉर्निग विश करें और इसके साथ उन्हें हग करके गिफ्ट दें और पेरेंट्स डे विश करें।

4. आप अपने पेरेंटस का फेवरेट ब्रेकफास्ट अपने हाथों से बनाकर खिलाएं।

5. आप इस दिन अपने पेरेंट्स के साथ पिकनिक पर जाने का प्लान कर सकते हैं या उन्हें लंच पर बाहर ले जाएं।

6. पेरेंटस डे पर अपने मम्मी पापा को डेट पर भेज सकते हैं।

7. उनके साथ मिलकर कोई फेवरेट गेम खेलें और क्वॉलिटी टाइम बिताएं।

8. पेरेंटस डे पर आप उन्हें खुश करने के लिए अपने रुम की सफाई खुद करें।

9. आप इस दिन अपने पेरेंटस का मेकओवर करवाएं यानि उनके लुक में बदलाव लाएं।

10. आप पेरेंटस डे पर अपने मम्मी पापा को अपनी बुरी आदतों को बदलने का प्रॉमिस करें। इससे घर का माहौल खुशनुमा बनेगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story