Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Love Ke Health Effect: जानें लव लाइफ का क्या है आपकी हेल्थ से संबंध

Love Ke Health Effect: रिसर्च से पता चला कि मैरिड लोगों में हार्ट अटैक से होने वाली मौत का खतरा दूसरों के मुकाबले 14% तक कम होता है(Heart Benefits Of Healthy Relationship)। वहीं जो लोग प्यार में होते हैं वो लोग हॉस्पिटल के भी चक्कर कम लगाते हैं। रिलेशनशिप (Relationship) मे रहने से आपको मेनटली स्ट्रेस कम होता है और सेहत के लिए भी काफी अच्छा होता है (Positive Health Effects Of Love)।

Love Ke Health Effect: जानें लव लाइफ का क्या है आपकी हेल्थ से संबंध
X
प्यार के सकारात्मक स्वास्थ्य प्रभाव (फाइल फोटो)

Love Ke Health Effect: यह बात बहुत कम लोग जानते हैं कि प्यार (Love) एक खूबसूरत एहसास ही नहीं बल्कि आपकी सेहत पर भी इसका अच्छा असर होता है। हाल में हुई एर रिसर्च से सामने आया है कि प्यार आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। वहीं इसी बीच आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि प्यार का सेहत से क्या संबंध है (Love Relationship And Health)।

रिसर्च से पता चला कि मैरिड लोगों में हार्ट अटैक से होने वाली मौत का खतरा दूसरों के मुकाबले 14% तक कम होता है(Heart Benefits Of Healthy Relationship)। वहीं जो लोग प्यार में होते हैं वो लोग हॉस्पिटल के भी चक्कर कम लगाते हैं। रिलेशनशिप (Relationship) मे रहने से आपको मेनटली स्ट्रेस कम होता है और सेहत के लिए भी काफी अच्छा होता है (Positive Health Effects Of Love)।

रिलेशनशिप में रहने से Age बढ़ती है

अमेरिकन जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी में हुए रिसर्च (Research) से सामने आया है कि सिंगल लोगों के मुकाबले शादीशुदा(Married) लोगों की उम्र (Age) लंबी होती है। इसके साथ ही पता चला है कि लव पार्टनर के मिल जाने के बाद शख्स की सेहत भी अच्छी रहती है। वहीं प्यार महिलाओं की तुलना में पुरूषों (Men) के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है।

दिल को सेहतमंद रखता है

जो लोग प्यार में डूबे होते हैं उनका दिल काफी स्वस्थ रहता है। इसके साथ ही ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है। Committed Couple और Married Couple से वासोप्रेसिन नाम का एक हार्मोन निकलता है जो हाई बीपी को कम करने में मदद करता है।

Also Read: ऐश्वर्या से ब्रेकअप के बाद सलमान ने ऐसे संभाला था खुद को, आप भी ले सकते हैं टिप्स

लंग्स स्वस्थ रहते हैं

रिपोर्ट की मानें तो प्यार में डूबे कपल्स में फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों से लड़ने की ज्यादा शक्ति होती है। वहीं दूसरों के मुकाबले इन लोगों में निमोनिया जैसी जानलेवा बीमारी से मरने का 13 फीसद तक कम खतरा होता है।

स्ट्रेस फ्री रहते हैं

प्यार और शादी जैसे रिश्ते लोगों को ज्यादा खुश रखते हैं। रिपोर्ट के अनुसार रिलेशनशिप में रहने वालों लोगों में ऑक्सिटॉसिन, डोपामाईन और वासोप्रेसिन नाम ते हार्मोन्स निकलते हैं, जो मूड को अच्छा रखने में मदद करते हैं। इसके साथ ही लोगों को काफी पॉजिटिव भी रखता है।

Next Story