Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Karwa Chauth 2019 : करवा चौथ पर पति-पत्नी के रिश्ते को बेहतर और खुशहाल बनाने वाले टिप्स

Karwa Chauth 2019 : करवा चौथ का त्योहार पति-पत्नी के आपसी विश्वास और प्रेम के प्रतीक के रुप में मनाया जाता है। इस दिन महिलाएं पति के स्वस्थ और लंबे जीवन की कामना से भगवान शंकर और माता पार्वती के साथ चौथ माता का व्रत रखती हैं। ऐसे में अगर आपके रिश्ते में कुछ कड़वाहट चल रही है, तो करवा चौथ पर उन्हें भुलाकर एक नई शुरुआत करना चाहते हैं, तो आज हम आपके लिए पति-पत्नी के रिश्ते को बेहतर और खुशहाल बनाने वाले टिप्स लेकर आए हैं। जिन्हें अपनाकर आप फिर से रिश्ते में आपसी प्रेम और विश्वास को बढ़ा पायेगें।

Karva Chauth 2019 : करवा चौथ पर पति-पत्नी के रिश्ते को बेहतर और खुशहाल बनाने वाले टिप्स
X
Karva Chauth 2019 Tips to Make Better and Happy Husband Wife Relationship In Hindi

Karwa Chauth 2019 : साल 2019 में करवा चौथ का त्योहार 17 अक्टूबर को है। ऐसे में अगर आप भी अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रख रहीं हैं, जिससे रिश्ते सदा प्रेमपूर्ण रह सकें, तो आप उपवास के साथ इन खास टिप्स को भी आजमाएं। इन तरीकों से आप अपने रिश्ते में केयर के रंग और प्यार की मिठास घोल सकते हैं। आइए जानते हैं करवा चौथ 2019 पर पति-पत्नी के रिश्ते को बेहतर और खुशहाल बनाने वाले टिप्स...

Karwa Chauth 2019 / पति-पत्नी के रिश्ते को बेहतर और खुशहाल बनाने वाले टिप्स




















1. एक दूसरे का करें सम्मान (ARespect Each Other)

अगर आप अपने रिश्ते को सक्सेसफुल बनाना चाहते हैं, तो ऐसे में प्यार के अलावा एक और चीज बहुत ज्यादा महत्व रखती है और वो है सम्मान। अगर आप अपनी मैरिड लाइफ को खुशहाल बनाना चाहते हैं तो, ऐसे में एक-दूसरे का सम्मान करना बेहद आवश्यक है। इससे आपसी समझ और विश्वास में भी इजाफा होता है।

2. अपने साथी की दूसरों से तुलना न करें ( Do Not Compare your Partner to Others)

आमतौर पर लोगों को किसी अन्य के रिश्ते, खुशहाली और स्टेटस जैसी चीजों से अक्सर तुलना करने की आदत होती है। अगर आप भी अपने वैवाहिक रिश्ते की तुलना दूसरों से करते हैं, तो इस आदत को तुरंत बदल लें। क्योंकि इससे पार्टनर के सामने आपकी इमेज नकारात्मक बनती है और वो आपसे दूरी बढ़ाने लगता है।




3. एक-दूसरे को माफ करें ( Forgive Each Other)

हर रिश्ते में लड़ाई झगड़े और मनमुटाव होना बेहद सामान्य बात होती है, ऐसा ही पति-पत्नी का रिश्ता भी होता है, लेकिन अगर आप अपने रिश्ते को अहमियत देते हैं, तो गुस्से और नाराजगी को भुलाकर पार्टनर को माफ करना सीखें। अगर गलती बड़ी है, तब भी शांति से सोचसमझकर ही फैसला करें।

4. आपसी लड़ाई में कभी भी 'तलाक' शब्द का न करें उपयोग ( Never Use the Word'Divorce'in Mutual Fight)

अगर आप एक-दूसरे से बेहद प्यार करते हैं और वैवाहिक जीवन को खुशहाल बनाना चाहते हैं, तो कभी भी आपसी लड़ाई में पार्टनर के अतीत की बातें, उसकी फैमिली से जुड़ी बातें और तलाक जैसे बड़े शब्दों का उपयोग करने से बचना चाहिए।




5. पार्टनर पर गुस्सा और चिल्लाने से बचें ( Avoid Getting Angry and Yelling at Your Partner)

अगर आप अपने वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपनी बुरी आदतों यानि पार्टनर पर गु्स्सा करना, चिल्लाना आदि को कम करने या खत्म करने की कोशिश करें।

6.फिट और हेल्दी रहने में एक-दूसरे की मदद करें ( Help Each other Stay Fit and Healthy)

अगर आप एक फिट, हेल्दी और हैप्पी लाइफ जीना चाहते हैं, तो आप सबसे पहले एक-दूसरे का ख्याल रखना सीखें। आप एक-दूसरे के लिए जरुरी हेल्थ चेकअप और समय से खाई जाने वाली मेडिसिन्स का एक चार्ट बनाएं और उसे फॉलो करवाएं।




7. अपने पार्टनर की लव लैंग्वेज को सीखें ( Learn Your Partners Love Language)

प्यार करने और उसे जताने का सभी का अलग-अलग तरीका होता है। ऐसे में अगर आप अपने रिश्ते को खुशहाल बनाना चाहते हैं, तो अपने पार्टनर के प्यार करने के तरीके और उसे जताने के तरीकों को समझने और जानने की कोशिश करें। इससे आप एक-दूसरे को बेहतर तरीके से समझ पायेगें।

8. अपने पार्टनर को चेंज न करें (Do Not Try to Change Your Partner)

आमतौर पर लोग शादी होने के बाद अक्सर अपने पार्टनर को अपने मुताबिक ढालने की कोशिश करते हैं और ऐसा न होने पर लड़ाई-झगड़े और तनाव पैदा होने लगता है। अगर आप भी ऐसा ही करते हैं, तो जल्द संभल जाएं क्योंकि आपकी ये आदत रिश्ते को खत्म कर सकती है। शादी में सामूहिक रुप से दोनों ही साथियों को कुछ बदलाव खुद से लाने चाहिए जबर्दस्ती नहीं।



9 . अलग-अलग तरीकों से प्यार का करें इजहार ( Express Love in Different Ways)

अगर आप अपने वैवाहिक जीवन को मधुर और खुशहाल बनाना चाहते हैं, तो पार्टनर से अपने प्यार का इजहार अलग-अलग तरीके से करना सीखें। इसके लिए आप उनके डेली रुटीन से जुड़ी चीजों के बारे में याद दिलाने के लिए छोटे-छोटे लव नोट रखें, सरप्राइज हॉली डे प्लान करें या किसी डेट पर जाएं।

10. अपनी फीलिंग्स को कंट्रोल करें ( Control Your Emotions)

रिश्ते में आपसी समझ होना बेहद जरुरी है, अगर आप अपने पार्टनर के साथ क्वॉलिटी टाइम बिताना चाहते हैं, लेकिन पार्टनर तबीयत ठीक न होने या किसी अन्य वजह से आपकी बात को नहीं मान पा रहा है, तो ऐसे में उसे समझने की कोशिश करें और अपनी फीलिंग्स को एग्रेसिव या ओवररिएक्ट करने से बचें।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story