Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

रिलेशनशिप में इन बातों का नहीं रखोगे ध्यान, तो ज्यादा दिन नहीं टिकेगा रिश्ता

शादीशुदा जिंदगी या रिलेशनशिप में कुछ बातों का ध्यान हमेशा रखना चाहिए। अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो आप भी अपने लाइफ पार्टनर के साथ अच्छी जिंदगी बिता सकते हैं नहीं तो आपकी लाइफ में झगड़े होने पक्के हैं।

Husband Wife Relation: पत्नी की ये हरकतें पति बिल्कुल भी नहीं करते हैं बर्दाश्त
X
पति-पत्नी रिलेशनशिप(फाइल फोटो)

आज यंग जनरेशन में लव मैरिज को बहुत तवज्जो दी जाती है। आज लड़का लड़की अपने लिए जीवन साथी खुद चुनते हैं। उनका मानना होता है कि लव मैरिज इसलिए बेहतर होती है क्योंकि इसमें आप अपने साथी को पहले से जानते हो। आपको उसकी अच्छी और बुरी आदतों के बारे में जानकारी होती है। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं होता कि रिश्ता शादी से पहले जैसा हो शादी के बाद भी वैसा ही रहे। आप शादीशुदा जीवन में कुछ बातों को अपनाकर अपने जीवन और रिश्ते को प्यार से भरा रख सकते हैं

एक दूसरे की ख़ुशी का ध्यान रखना

हमें हमारी पसंद की चीजे करने में ख़ुशी होती है और हम चाहते हैं कि हमारा पार्टनर भी उस ख़ुशी में हमारे साथ शामिल हो। लेकिन ऐसा जरुरी नहीं कि जो चीजे करना हमें पसंद है पार्टनर को भी वही चीजे करने पसंद हो। हमें यह भी जानने की कोशिश करनी चाहिए कि हमारे पार्टनर को क्या करना पसंद है, यह ख़ुशी छोटे छोटे कामो की भी हो सकती है जैसे पेंटिंग करना, बाइक राइडिंग, शॉपिंग करना, छोटी छोटी ख़ुशी को एन्जॉय करना आदि।

एक दूसरे के लिए पर्याप्त समय निकालना

शादी के बाद अधिकतर झगड़े इस बात को लेकर होते हैं कि पार्टनर पर्याप्त समय एक दूसरे के लिए नहीं निकाल पाते। पार्टनर को यह ध्यान रखना चाहिए कि वो अपने जोड़ीदार के लिए पर्याप्त समय निकाल पाए। कई बार व्यक्ति अपने कामों में अधिक बिजी होता है जो पार्टनर के मन में शक पैदा करता है, जिसको लेकर सवाल जवाब होते हैं और कई बार मामला अधिक बिगड़ जाता है। अगर आपका काम बहुत जरुरी भी है तो आप इसके लिए अपने पार्टनर से बात कर सकते है, समझा सकते है जिससे आपके बीच रिश्ता बिगड़ेगा नहीं।

हर मौके पर प्यार जताना

अधिकतर झगड़े तो सिर्फ वहम की वजह से होते हैं। अपनी शादी शुदा जिंदगी या रिलेशन को मधुर बनाने के जरुरी है कि आप अधिकतर मौकों पर अपने पार्टनर पर प्यार जताए, उसे एहसास दिलाते रहे कि आपके लिए वो क्या मायने रखती या रखता है। अपने साथी को प्राथमिकता दें, उससे अधिक बाते करें उससे पार्टी में अकेला ना महसूस होने दे। कई बार हम अपने पार्टनर को प्यार तो बहुत करते हैं लेकिन जताते नहीं जिससे रिश्तों में खटास पड़ सकती है। अब अगली से आप हमेशा अपने पार्टनर को तवज्जों दे।

Next Story