Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अगर इंटरव्यू में होना है सक्सेसफुल, तो अपनाएं ये टिप्स

कुछ लोगों को अपने फील्ड की नॉलेज तो अच्छी होती है फिर भी जॉब इंटरव्यूज में वे अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाते। इस वजह से उन्हें मनचाही कंपनी में जॉब नहीं मिल पाती। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो यहां दिए जा रहे सजेशंस आपके लिए यूजफुल हो सकते हैं।

अगर इंटरव्यू में होना है सक्सेसफुल, तो अपनाएं ये टिप्स
X
How to Clear Interview In Hindi

कविता के पास कॉमर्स में मास्टर्स की डिग्री थी, उसने अपने सब्जेक्ट से जुड़े प्रोफेशनल कोर्स भी किए थे। लेकिन जब भी वह जॉब इंटरव्यूज के लिए जाती है तो निराशा ही हाथ लगती है। दरअसल, इंटरव्यूअर को उसमें जरूरी स्किल्स की कमी नजर आती है। जब कविता को इस बात का अहसास हुआ तो वह निराश नहीं हुई, उसने अपनी स्किल्स को बढ़ाया। साथ ही इंटरव्यू देने की आर्ट भी सीखी। जल्द ही उसे अच्छी कंपनी में जॉब मिल गई। आप भी इंटरव्यू फेस करने की आर्ट सीखकर आसानी से मनचाही जॉब पा सकती हैं।

कॉन्फिडेंट बनें

जब आप इंटरव्यू के लिए जा रही हों तो मन में घबराहट बिल्कुल न आने दें। इस बात को लेकर परेशान न हों कि आपको नौकरी मिलेगी या नहीं। इंटरव्यू देने से पहले ही आप बहुत टेंशन लेंगी तो इसका असर आपके कॉन्फिडेंस पर पड़ेगा। इंटरव्यू देते वक्त कॉन्फिडेंस की कमी, आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है। जब आप कॉन्फिडेंट नहीं होंगी तो इंटरव्यू लेने वाले के सवालों के जवाब ठीक नहीं दे पाएंगी, जिससे आपका इंप्रेशन बिगड़ जाएगा।

क्लीयर हो आपकी बात

कभी भी इंटरव्यू देते वक्त बातों को घुमाएं नहीं। जो भी बोलें साफ-साफ, सीधा कहें। साथ ही अपने बात करने के अंदाज को सहज रखें, इसमें बनावटीपन न नजर आए। आपका यह बिहेवियर सामने वाले पर अच्छा इंप्रेशन डालेगी। इससे पता लगेगा, आप आगे अच्छा टीम वर्क कर पाएंगी, क्योंकि आप सही और साफ बात करने में यकीन करती हैं।

गलत जानकारी न दें

अगर इंटरव्यू लेने वाला शख्स आपसे किसी सब्जेक्ट, टॉपिक को लेकर कोई सवाल करता है और आपको उसका जवाब नहीं आता है तो साफ बता दें। कभी भी गलत जानकारी इंटरव्यूअर के सामने न रखें। इससे आपकी इमेज ऐसी इंसान की बनेगी, जो बिना कुछ जाने, कहीं भी कुछ भी कह देता है। किसी भी कंपनी को ऐसे लोग नहीं चाहिए, उन्हें सही जानकारी रखने वाले या अपने क्षमता का सही आकलन करने वाले लोग ही पसंद आते हैं।

फ्यूचर प्लान बताएं

जब आप किसी कंपनी में इंटरव्यू देने जाएं तो उसके बारे में पूरी जानकारी रखें। साथ ही इंटरव्यू लेने वाले शख्स को बताएं कि आप कंपनी को आगे ले जाने में कितने सहायक होंगे। उन्हें नए आइडिया भी बताएं, जिससे कंपनी को फायदा हो। ऐसा करने से इंटरव्यू लेने वाले शख्स को लगेगा कि आप कंपनी के लिए अच्छे ऍप्लाई साबित हो सकती हैं तो वह आपको हायर जरूर करेगा। इन छोटी-छोटी लेकिन जरूरी बातों का ख्याल रखकर आप आसानी से मनचाही जगह नौकरी पा सकती हैं।

ड्रेसअप हो सही

अगर आप वेल ड्रेसअप हैं तो इसका असर आपकी पर्सनालिटी पर भी नजर आता है। आप कॉन्फिडेंट फील करती हैं। साथ ही सामने वाले पर भी इसका पॉजिटिव इफेक्ट पड़ता है। इंटरव्यू लेने वाले को लगता है कि आप एक अनुशासन के साथ रहने वाली शख्स हैं, जो खुद को लेकर अलर्ट है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story