Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

रक्षाबंधन 201 : पालक की हरियाली कचौड़ी रेसिपी, राखी की शाम को बनाए लाजवाब

अगर आप कचौड़ी खाने के शौकीन हैं तो,ये आपके लिए सोने पर सुहागा जैसी बात होगी। क्योंकि जहां इससे आपको चाय के साथ कचौड़ी का चटपटा ज़ायका मिलेगा तो, वहीं इसमें पालक के हेल्दी वाले गुण भी मिलेंगे। आइए आपको बताते हैं टेस्टी और क्रिस्पी पालक की हरियाली कचौड़ी रेसिपी बनाने का तरीका।

रक्षाबंधन 201 : पालक की हरियाली कचौड़ी रेसिपी, राखी की शाम को बनाए लाजवाब

पालक हमारी हेल्थ के लिए कितनी जरूरी है ये हम सभी जानते हैं, लेकिन जब भी इसे खाने खिलाने की बात होती है, तो अधिकतर लोग अजीब -अजीब से मुंह बनाने लगते हैं। आज तक आपने पालक की सब्जी, पालक के पकौड़े ,पालक पनीर आदि रेसिपी बनाई होंगी। ऐसे में अगर हम ये कहें कि वो रेसिपी ऐसी है जिसे आप चाय के साथ भी बड़े ही चाव के साथ खा सकते हैं।

अगर आप कचौड़ी खाने के शौकीन हैं तो, ये आपके लिए सोने पर सुहागा जैसी बात होगी। क्योंकि जहां इससे आपको चाय के साथ कचौड़ी का चटपटा ज़ायका मिलेगा तो, वहीं इसमें पालक के हेल्दी वाले गुण भी मिलेंगे। आइए आपको बताते हैं टेस्टी और क्रिस्पी पालक की हरियाली कचौड़ी रेसिपी बनाने का तरीका...

यह भी पढ़ें - रक्षाबंधन 2018 : मलाई बर्फी रेसिपी, राखी को बनाए टेस्टी

पालक की हरियाली कचौड़ी रेसिपी : सामग्री

मैदा - 4 कप (500 ग्राम), तेल- 1/2 कप, पालक प्यूरी(250 ग्राम पालक से बनी),हरी मटर- 2 कप, जीरा-1 चम्मच, हींग- 2 चुटकी, हरा धनिया - 2-3 बड़े चम्मच,हरी मिर्च,अदरक पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर-1/2 छोटी चम्मच, अमचूर-1 छोटी चम्मच,, धनिया पाउडर- 2 छोटी चम्मच ,गरम मसाला- 1/2 छोटी चम्मच, सौंफ पाउडर- 2 छोटी चम्मच, नमक स्वादनुसार, तेल तलने के लिए ।

पालक की हरियाली कचौड़ी रेसिपी : विधि

1. एक बड़े बर्तन में मैदा,तेल,नमक और पालक की प्यूरी में थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए एक नरम आटा गूंदें।
2.अब कचौड़ी के आटे को 15-20 मिनट के लिए अलग रख दें ।
3. अब एक और बर्तन में कचौड़ी की स्टफिंग बनाने के लिए सबसे पहले मटर को मिक्सी में थोड़ा दरदरा (मोटा)पीसें ।
4. इसके बाद एक पैन में तेल डालें, तेल गर्म होने पर इसमें जीरा डालें और जीरे के भुननेक के बाद हींग,धनिया पाउडर, हरी मिर्च, अदरक का पेस्ट डालकर भून लें।
5. इसके बाद भूने हुए मसाले में दरदरा पीसी हुई मटर को मिलाएं। मटर में सौंफ, अमचूर, नमक और गरम मसाला डालकर अच्छे से मिलाते हुए 4-5 मिनट तक भूनें।
6. अब मटर वाले मसाले को एक बर्तन में निकाल कर ठंडा कर लें।
7.कचौड़ियों के आटे की छोटी-छोटी लोईंयां बना लें, और एक-एक कर के लोईंयों के बीच में मटर की स्टफिंग को भरकर कचौड़ी की शेप देते
हुए ऊपर से सील बंद कर दें।
8. अब इन तैयार कचौड़ियों को पहले से गर्म तेल में डालकर धीमी आंच पर पर तलिए।
9. जब कचौड़ियां फूलने लगें और दोनों तरफ से ब्रॉउन रंग की दिखने लगे तो तेल से बाहर निकाल लें।
10.अब इन गर्मागर्म कचौड़ियों को इमली की चटनी और हरे धनिये की चटनी के साथ सर्व करें।
Next Story
Top