Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जयपुर के इस किले से दिखता है सनसेट का बेहद खूबसूरत नजारा, मानसून में राजस्थान ट्रिप रहेगी शानदार

राजस्थान (Rajasthan) अपने शाही इतिहास (Royal History) के लिए दुनियाभर में मशहूर है, यहां घूमने की बहुत सारी जगहें हैं। यही कारण है कि यह भारत (India) की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है।

जयपुर के इस किले से दिखता है सनसेट का बेहद खूबसूरत नजारा, मानसून में राजस्थान ट्रिप रहेगी शानदार
X

राजस्थान (Rajasthan) अपने शाही इतिहास के लिए दुनियाभर में मशहूर है, यहां घूमने की बहुत सारी जगहें हैं। यही कारण है कि यह भारत (India) की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है, दुनियाभर के टूरिस्ट (Tourist) यहां घूमने और भारतीय संस्कृति से जुड़ने के लिए आते हैं। यहां की खूबसूरती में चार चांद यहां के लोगों का शाही अंदाज लगता है। इस लाइफस्टाइल को नापंसद करने वाला पूरी दुनिया में शायद ही कोई होगा। रजवाड़े और राजपूती कल्चर की शादियां तो बॉलीवुड सितारों तक का मनमोह लेती हैं। वैसे तो राजस्थान काफी गर्म रहता है लेकिन मानसून (Monsoon) के मौसम में इस जगह को घूमने के लिए जाया जा सकता है। रिमझिम बारिश में राजस्थान के किलों को घूमने का अलग ही मजा है।

यहां देखें सनसेट के मनमोहक नजारे

राजस्थान की राजधानी जयपुर (Jaipur), जिसे हम सभी पिंक सिटी (Pink City) के नाम से भी जानते हैं। मानसून के वक्त पिंक सिटी का नजारा देखते ही बनता है। यहां इस समय में हर साल सैलानियों का जमावड़ा लगता है, जयपुर अपने किलों और बाजारों के लिए भी बहुत मशहूर है। लेकिन अगर आप जयपुर में कोई सबसे यादगार चीज देखना चाहते हैं, तो वह सनसेट यानी डूबता हुआ सूरज है। अगर आप इस दिल में उतर जाने वाले दृश्य को अपनी आंखों में बसाना चाहते हैं तो आप जयपुर के नाहरगढ़ किले (Nahargarh Fort) पर जाकर यह नजारा देख सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि नाहर सिंह भोमिया के नाम पर इस किले का नाम रखा गया है।

नाहरगढ़ के किले में है भूतों का वास?

कई लोगों का मानना है कि नाहरगढ़ का किला हॉन्टेड प्लेस (Haunted Palace) है, जिसके कोई पुख्ता सबूत नहीं है। लेकिन लोगों का कहना है कि नाहर सिंह भोमिया ने किले के निर्माण में बाधा उत्पन्न की। फिर किले के अंदर उनकी याद में एक मंदिर बनाकर नाहर की आत्मा को शांत किया गया था। किले के परिसर में कुछ मंदिर हैं, जिनमें से एक नाहर सिंह को समर्पित है और दूसरा जयपुर के अन्य शासकों के लिए बनाया गया है। किले की लहरदार दीवारें कई किलोमीटर तक फैली हुई हैं। माधवेंद्र भवन उर्फ ​​माधवेंद्र पैलेस किले अंदर सबसे खूबसूरत जगह है।

और पढ़ें
Next Story