Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

रंगीले राजस्थान के ये हैं बेस्ट टूरिस्ट प्लेस, चित्तौड़ के इस किले में मिलेगी रानी ''पद्मावती'' की जौहर गाथा

भारत की सैर करने वाला हर तीसरा विदेशी सैलानी राजस्थान देखने जरूर आता है क्योंकि यह भारत आने वाले पर्यटकों के लिए यह ''गोल्डन ट्रायंगल'' का हिस्सा है।

रंगीले राजस्थान के ये हैं बेस्ट टूरिस्ट प्लेस, चित्तौड़ के इस किले में मिलेगी रानी पद्मावती की जौहर गाथा
X

भारत की सैर करने वाला हर तीसरा विदेशी सैलानी राजस्थान देखने ज़रूर आता है क्योंकि यह भारत आने वाले पर्यटकों के लिए यह "गोल्डन ट्रायंगल" का हिस्सा है। राजस्थान में कई जगहें घूमने वाली हैं।

राजस्थान की मिट्टी में राजा-महाराजाओं की कहानी बसी है और राजा-रानियों की कहानियां भी गढ़ी है। राजस्थान का इतिहास, किले, महल और यहां की संस्कृति दुनियाभर में मशहूर है अगर आप भी यहां घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इन शहरों को अपनी लिस्ट में जरूर शामिल कर लें...

जयपुर

जयपुर राजस्थान का सबसे बड़ा शहर है। यह 18 नवंबर 1727 में महाराजा जय सिंह द्वितीय ने बसाया था। यहां घूमने लायक जगह हैं - आमेर का किला, बिरला मंदिर, जंतर-मंतर, हवा महल, जल महल, जयगढ़ किला।

जोधपुर

राजस्थान का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। जोधपुर यहां मेहरानगढ़ का किला, उम्मेद भवन पैलेस, जसवंत थडा, घंटा घर, कल्याण सागर झील देखने लायक जगहें हैं।

चित्तौड़गढ़

बेराच नदी के किनारे बसा यह शहर राजपूतों का ऐसिहासिक गढ़ माना जाता है। रानी पद्मिनी महल, चित्तौड़गढ़ का किला, विजय स्तंभ, राणा कुम्भा का महल, सबसे बड़ा राजपूत मेला 'जौहर मेला', कालिका माता का मंदिर जो पहले 8वीं शताब्दी में सू्र्य मंदिर था। बाद में 14वीं शताब्दी में इसे मां काली के मंदिर में बदल दिया गया, चित्तौड़गढ़ में ये सभी जगह जरूर घूमें।

बीकानेर

यह राजस्थान का चौथा सबसे बड़ा शहर है। बीकानेर 1486 में राव बीका ने खोजा था यहां घूमने लायक है - जूनागढ़ का किला, बीकानेर ऊंट सफारी, लालगढ़ महल, गजनेर पैलेस, गंगा सिंह म्यूजियम, जैन मंदिर।

इसे भी पढ़े: ये हैं दुनिया के सबसे खूबसूरत राष्ट्रपति भवन, तस्वीरें देख कर दिल हो जाएगा खुश

अजमेर

राजस्थान का पांचवा सबसे बड़ा शहर है। अजमेर अरावली पहाड़ियों से घिरा यह शहर ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह के लिए मशहूर है। 14वीं शताब्दी में बना पुष्कर में ब्रम्हा जी का मंदिर, नागौर मेला, पुष्कर मेला, ब्लू लोटस फेस्टिवल (फरवरी) आकर्षण का केंद्र हैं।

सवाई माधोपुर

इस शहर में रणथम्बोर नेशनल पार्क, रणथम्बोर का किला, ग्रामीण कला को दर्शाता शिल्पग्राम, राजीव गांधी म्यूजियम ऑफ नैचुरल हिस्ट्री घूमने लायक हैं।

जैसलमेर

महारावल जैसल सिंह ने इस शहर को 1156 AD में बसाया था और उन्हीं के नाम पर इसे जैसलमेर बुलाया गया। इस शहर को 'द गोल्डन सिटी' भी कहते हैं यह थार रेगिस्तान पर बसा है। यहां कैम्पिंग, ऊंट सफारी का मजा लिया जा सकता है जैसलमेर में सोनार का किला, भूतिया जगह कुलधारा और हर साल जनवरी/फरवरी में होने वाला डेजर्ट फेस्टिवल देखने लायक हैं।

उदयपुर

यह मेवाड़ साम्राज्य की ऐतिहासिक राजधानी है। महाराणा उदय सिंह ने 1553 में उदयपुर को खोजा था और बाद में चित्तौड़गढ़ से अपनी राजधानी बदलकर यहां बसा ली यहां फतेह सागर झील, उदयपुर का सिटी पैलेस, बगोर की हवेली, एकलिंग जी मंदिर, श्रीनाथ मंदिर देखने लायक हैं।

माउंट आबू

राजस्थान के रेगिस्थान से हटकर अरावली की पहाड़ियों में बसा यह शहर मशहूर हिल स्टेशन में से एक है। यहां नक्की झील, दिलवाड़ा जैन मंदिर, 14वीं शताब्दी में राणा कुम्भा द्वारा बनवाया गया अचलगढ़ किला आकर्षण का केंद्र हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story