Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

गर्भवती महिलाओं के लिए डाइट चार्ट

गर्भवती होना किसी भी महिला के लिए बेहद ही खूबसूरत एहसास होता है। क्योंकि वो कुछ समय बाद एक नई जिंदगीं को दुनिया में लाने वाली होती है। इसलिए इस अवस्था में गर्भवती महिला की बहुत ज्यादा केयर करने की जरूरत होती है। गर्भावास्था में महिलाओं को बार-बार भूख लगती है। जिसकी वजह से कई बार वो अनहेल्दी और जंक फूड का सेवन कर लेती है। जो उनके साथ ही अजन्मे बच्चे के लिए कई बार खतरनाक साबित होता है। ऐसे में अगर गर्भवती महिलाएं डॉक्टर की सलाह वाली डाइट फॉलों करें या पौषक तत्वों से भरपूर डाइट का सेवन करती हैं, तो गर्भावास्था के दौरान होने वाली परेशानियों और शारीरिक कमजोरी जैसी समस्याओं को आसानी से दूर किया जा सकता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए डाइट चार्ट

Pregnancy Diet Chart

गर्भवती होना किसी भी महिला के लिए बेहद ही खूबसूरत एहसास होता है। क्योंकि वो कुछ समय बाद एक नई जिंदगीं को दुनिया में लाने वाली होती है। इसलिए इस अवस्था में गर्भवती महिला की बहुत ज्यादा केयर करने की जरूरत होती है। गर्भावास्था में महिलाओं को बार-बार भूख लगती है। जिसकी वजह से कई बार वो अनहेल्दी और जंक फूड का सेवन कर लेती है। जो उनके साथ ही अजन्मे बच्चे के लिए कई बार खतरनाक साबित होता है। ऐसे में अगर गर्भवती महिलाएं डॉक्टर की सलाह वाली डाइट फॉलों करें या पौषक तत्वों से भरपूर डाइट का सेवन करती हैं, तो गर्भावास्था के दौरान होने वाली परेशानियों और शारीरिक कमजोरी जैसी समस्याओं को आसानी से दूर किया जा सकता है। इसलिए आज हम आपको खासतौर पर गर्भवती महिलाओं के लिए डाइट चार्ट बता रहे हैं...

गर्भवती महिलाओं के लिए डाइट चार्ट

1. संतुलित भोजन लें

जब भी महिला गर्भवती होती है, तो ऐसे में उसे अपने साथ ही बेबी के विकास का भी ख्याल रखना होता है। इसलिए हमेशा संतुलित भोजन यानि पौषक तत्वों से भरपूर डाइट लेनी चाहिए। जिसमें सही मात्रा में विटामिन्स, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, फाइबर, मिनरल्स आदि मौजूद हों। ऐसे में सीमित मात्रा में फल और सब्जियों का सेवन करना भी बेहद जरूरी है।

2.ओट्स का करें सेवन

ओट्स यानि साबुत अनाज का सुबह के समय सेवन करना बेहद ही फायदेमंद होता है। क्योंकि ओट्स में प्रोटीन, शुगर, फाइबर, ट्रांस फैट, ओमेगा-3, ओमेगा 6 और कार्ब्स जैसे कई सारे पौषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर को अंदरूनी रूप से मजबूत बनाता है।

3. डेयरी प्रोडक्ट्स

गर्भावास्था में डेयरी प्रोडक्ट्स यानि दूध और दूध से बनी चीजों दही, पनीर, घी आदि खाना लाभदायक होता हैं। डेयरी प्रोडक्ट्स से गर्भवती महिला को शरीर के लिए जरूरी कैल्शियम मिलता है।

4. पानी खूब पीएं

गर्भावास्था के दौरान महिलाओं को शरीर में पानी की कमी नहीं होने देनी चाहिए। क्योंकि ऐसा होने से पेट से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। जिसका असर गर्भ में पल रहे शिशु पर भी पड़ता है। इसलिए रोजाना 8-10 गिलास पानी जरूर पीएं।

5. जंक फूड से रहें दूर

गर्भावस्था के दौरान बार-बार जंक फूड का सेवन करना आपके साथ ही गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी बेहद खतरनाक होता है। क्योंकि जंक फूड में पड़ने वाले तेज मसाले और ट्रांस फैट की वजह से कब्ज, गैस, एसिडिटी जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
Next Story
Top