logo
Breaking

प्रेग्नेंसी-ब्रेस्ट कैंसर समेत इन 5 चीजों का फर्स्ट पीरियड से है संबंध, जानें कैसे

हेल्थ रिपोर्ट्स के मुताबिक किसी लड़की को जिस उम्र में पहली बार पीरियड्स होते हैं, उसका उसके स्वास्थ्य पर भी असर डालता है।

प्रेग्नेंसी-ब्रेस्ट कैंसर समेत इन 5 चीजों का फर्स्ट पीरियड से है संबंध, जानें कैसे

आज के इस हाइटेक दौर में लड़कियों को पीरियड्स से पहले ही सारी जानकारियां पता होती हैं। साथ ही समय के साथ-साथ ज्यादातर लड़कियां पीरियड्स के बारे में जान लेती हैं।

इतना ही नहीं इन जानकारियों को जानने के अलावा हर लड़की को अपना फर्स्ट पीरियड एक्सपीरियंस पूरी जिंदगी याद रहता है। लेकिन फर्स्ट पीरियड होने के साथ सेहत से जुड़ी क्या-क्या बातें रहती हैं, ये उन्हें मालूम नहीं रहता।

हेल्थ रिपोर्ट्स के मुताबिक किसी लड़की को जिस उम्र में पहली बार पीरियड्स होते हैं, उसका उसके स्वास्थ्य पर भी असर डालता है। जानिए पहले पीरियड्स का संबंध किन-किन बीमारियों से होता है-

वजन

पहली बार पीरियड्स होने पर वजन बढ़ने की संभावना रहती है। अनुसंधानकर्ताओं का ऐसा मानना है कि अगर पीरियड्स समय से पहले शुरू हो जाते हैं तो आगे आने वाले सालों में मोटापा बढ़ने का खतरा रहता है।

दिल संबंधी बीमारी

अगर किसी लड़की को 10 साल की उम्र से पहले या 17 साल की उम्र के बाद पीरियड्स शुरू होते हैं, तो ऐसी लड़कियों को दिल की बीमारी होने का खतरा ज्यादा रहता है।

अनुसंधानकर्ताओं ने 13 लाख महिलाओं पर की गई एक रिसर्च में यह पाया कि जिन महिलाओं का मेन्स्ट्रुएशन साइकल 13 साल की उम्र में शुरू हुआ था उन्हें दिल की बीमारी होने का खतरा कम रहता है।

यह भी पढ़ें: #PadmanEffect: वेंडिंग मशीन से 5 रुपए में मिलेंगे 2 सेनेटरी नैपकिन, जानें कैसे

इसके अलावा 10 साल की उम्र से पहले या 17 साल की उम्र के बाद पीरियड्स होने पर दिल की बीमारी, स्ट्रोक और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां होने के चांसेस ज्यादा रहते हैं।

डायबिटीज

शोधकर्ताओं ने अपनी स्टडी में यह भी पाया कि जिन महिलाओं का पीरियड्स औसत उम्र से पहले शुरू हुआ है उनमें टाइप-2 डायबिटीज के होने का खतरा बढ़ जाता है।

प्रेग्नेंसी

रिसर्च में इस बात का भी खुलासा हुआ है कि फर्स्ट पीरियड का असर प्रेग्नेंसी पर भी पड़ता है। जिन महिलाओं का पीरियड्स छोटी उम्र में ही शुरू हो जाता है उन्हें प्रेग्नेंसी के दौरान कई दिक्कतें होने का खतरा बढ़ जाता है।

ब्रेस्ट कैंसर

इन सबके अलावा अगर किसी लड़की को 12 साल की उम्र से पहले ही पीरियड शुरू हो जाते हैं, तो उस महिला में ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा तकरीबन 20 फीसदी तक बढ़ जाता है।

Share it
Top