Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पिम्पल दूर करने के घरेलू नुस्खे: महंगी क्रीम से मिलेगा छुटकारा, चेहरा करेगा ग्लो

पिम्पल्स आपकी ब्यूटी को कम करते हैं। इनसे होममेड तरीकों से भी छुटकारा पाया जा सकता है। लहसुन, एलोवेरा और हल्दी के इस्तेमाल से आप पिंपल्स फ्री स्किन पा सकती हैं।

पिम्पल दूर करने के घरेलू नुस्खे: महंगी क्रीम से मिलेगा छुटकारा, चेहरा करेगा ग्लो
X
आपको चेहरे पर मौजूद पिंपल्स परेशान करते हैं? आप कई महंगी क्रीम का इस्तेमाल करके थक चुकी हैं, लेकिन कोई फायदा नहीं हो रहा है, अगर इन सवालों के जवाब हां में हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप अपने ही किचन में मौजूद एक सामान्य सी चीज की मदद से पिंपल्स को बेहद आसानी से दूर कर सकती हैं। आप लहसुन जैसे नेचुरल प्रोडक्ट की मदद से ऐसा कर सकती हैं। इसे कुछ होम रेमिडीज के साथ मिक्स करके भी लगाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : विंटर वेंडिंग में दिखना है सबसे अलग,तो ऐसे हो तैयार...

बहुत कारगर है

लहसुन में मौजूद तत्व पिंपल्स फैलाने वाले बैक्टीरिया से निजात दिलाते हैं। साथ ही लहसुन के एंटी-ऑक्सीडेंट, अच्छी मात्रा में पाया जाने वाला एलीसिन भी पिंपल्स को दूर करके स्किन को क्लीन, क्लीयर बनाता है। लहसुन के इस्तेमाल के लिए आप इसकी दो-तीन कलियां लेकर कद्दूकस कर लें। फिर चाहें इनसे रस निकालें या फिर कद्दूकस किए हुए लहसुन को चेहरे के प्रभावित स्थान पर लगाएं।
करीबन 10 से 15 मिनट के लिए इसे छोड़ दें, फिर साफ कर दें। अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है या किसी तरह की स्किन प्रॉब्लम हो तो इसके इस्तेमाल से पहले एक बार डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करें। साथ ही चेहरे पर इस्तेमाल से पहले एक बार पैच टेस्ट भी करें।
यानी गर्दन पर या हाथ पर थोड़ा लहसुन लगाकर देख लें, अगर इससे कोई दिक्कत होगी तो पहले ही पता चल जाएगा। हां, भोजन में भी लहसुन को जगह अवश्य दें। इससे आगे चलकर भी पिंपल्स की परेशानी दोबारा नहीं होगी।

लहसुन-एलोवेरा

एलोवेरा स्किन की हर प्रॉब्लम को दूर करने के लिए असरदार माना जाता है। एलोवेरा स्किन को मॉयश्चराइज करने के साथ-साथ सूदिंग इफेक्ट भी देता है। इसे लहसुन के साथ इस्तेमाल करने से पिंपल्स तो दूर होते हैं, साथ ही लहसुन के कारण होने वाली जलन और तेज गंध भी कम होती है।
इसके लिए लहसुन की कलियों का रस निकाल लें। इसके बाद एलो वेरा का पत्ता तोड़कर इसका पल्प निकाल लें और लहसुन के रस के साथ इसे मिक्स करें। अब इसे अपने पिंपल्स पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। आखिर में पानी की मदद से इसे साफ करें। हर दिन इस उपचार को करने से कुछ ही दिनों में आपको अपने चेहरे में फर्क दिखाई देने लगेगा।

लहसुन-हल्दी

हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं और बहुत से लोग स्किन को लाइटेन करने और कील-मुंहासों से निजात पाने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। आप भी लहसुन के रस में हल्दी मिलाएं और चेहरे पर प्रभावित स्थान पर लगाएं। करीबन 20-25 मिनट बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें। रोजाना इसका इस्तेमाल करने से जल्द रिजल्ट सामने आएगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story