Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

स्मोकिंग न करने वालों को भी हो सकता है सिगरेट पीने के कारण होने वाला लंग्स कैंसर

अगर अब तक आप ये सोच रहे हैं कि आपने कभी स्मोकिंग नहीं की है तो आपको लंग्स कैंसर नहीं होगा तो ये आपकी भूल है। जिंदगी में कभी स्मोकिंग न करने वाले लोग भी सिगरेट पीने के कारण होने वाले लंग्स कैंसर का शिकार हो सकता है।

स्मोकिंग न करने वालों को भी हो सकता है सिगरेट पीने के कारण होने वाला लंग्स कैंसर

अगर अब तक आप ये सोच रहे हैं कि आपने कभी स्मोकिंग नहीं की है तो आपको लंग्स कैंसर नहीं होगा तो ये आपकी भूल है। जिंदगी में कभी स्मोकिंग न करने वाले लोग भी सिगरेट पीने के कारण होने वाले लंग्स कैंसर का शिकार हो रहे हैं। आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये कैसे संभव है, लेकिन इसके पीछे की वजह काफी चौंकाने वाली है।

हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक स्मोकिंग करने वाले और स्मोकिंग न करने वाले लोगों को हुए लंग्स कैंसर के मरीजों की संख्या लगभग बराबर है।

इतना ही नहीं इससे भी ज्यादा चौंकाने वाली बात ये है कि लंग्स कैंसर 30 साल से कम उम्र के पुरुषों और महिलाओं दोनों को तेजी से हो रहे हैं।

यह भी पढ़ें: सावधान! घर की अच्छी तरीके से साफ-सफाई के बाद भी रह जाती है धूल

ये है कारण

एनबीटी की रिपोर्ट के मुताबिक गंगाराम हॉस्पिटल के डॉ. अरविंद कुमार, लंग्स सर्जन ने बताया कि इन दिनों स्मोक न करने वाले लोगों में हो रहे लंग्स कैंसर का कारण प्रदूषण है।

इसके संबंद में किए गए अध्ययन में 150 मरीजों को शामिल किया गया। इन 150 मरीजों में 74 लोग ऐसे थे, जिन्होंने कभी स्मोकिंग नहीं की थी। इससे ये साफ जाहिर होता है कि शहर का प्रदूषण लोगों के फेफड़ों को खराब कर रहा है।

10 सिगरेट के बराबर है दिल्ली का प्रदूषण

दूषित कणों यानि प्रदूषण में 10 सिगरेट के बराबर केमिकल होता है। इससे ये कहना गलत नहीं है कि दिल्ली का हर व्यक्ति स्मोक कर रहा है। यही वजह है कि 25-30 की उम्र तक आते-आते व्यक्ति लंग्स डिसीज का शिकार हो जाता है।

यह भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी ही नहीं इन कारणों से भी बंद हो जाते हैं पीरियड्स, रखें इन बातों का ध्यान

महिलाओं को भी हो रहा लंग्स कैंसर

आमतौर पर पहले लंग्स कैंसर को पुरुषों की बीमारी के रूप में जाना जाता था। लेकिन अब ये महिलाओं को भी तेजी से हो रहा है। स्टडी में 31 ऐसी महिलाओं को शामिल किया गया, जिन्हें लंग्स कैंसर था। इसमें से सिर्फ 2 महिलाएं ही स्मोक करती थीं, वहीं बाकी महिलाएं प्रदूषण के कारण लंग्स कैंसर की चपेट में आ गई।

Next Story
Top