Logo
election banner
Laung ke Fayde: खाने का स्वाद बढ़ाने और मुखशुद्धि के लिए लौंग लगभग सभी घरों में आसानी से मिल जाएगी। इसका इस्तेमाल कई बीमारियों में फायदेमंद हो सकता है।

Laung ke Fayde: खाने का स्वाद बढ़ाने वाली लौंग किचन का एक महत्वपूर्ण मसाला है। लौंग अपने औषधीय गुणों की वजह से भी खास महत्व रखती है। मुखशुद्धि के लिए भी इस्तेमाल होने वाली लौंग ओरल हेल्थ को बेहतर बनाने का काम करती है। इसके साथ ही डाइजेशन सुधारने में भी लौंग अहम रोल निभा सकती है। दादी-नानी के घरेलू नुस्खों में लौंग का खूब उपयोग किया जाता है। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज सर्दी, जुकाम जैसे इंफेक्शंस में लाभकारी होती है। 

लौंग में ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि शरीर के लिए जरूरी हैं। लौंग में मिनरल्स, एंटी ऑक्सीडेंट्स, एनाल्जेरिक प्रॉपर्टीज, एंटी वायरल गुण भी मौजूद होते हैं। आइए जानते हैं लौंग खाने के बड़े फायदे।

लौंग खाने के 5 फायदे

ओरल हेल्थ - लौंग का सेवन ओरल हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। लौंग की चाय पीने से मसूड़ों और दांतों से संबंधित कई परेशानियों में आराम मिलता है। लौंग मुंह में मौजूद बैक्टीरिया का सफाया करने में मदद करती है। दांत में दर्द होने पर भी लौंग से आराम मिलता है। मसूड़ों में सूजन, दांत के दर्द में लौग फायदा पहुंचाती है। 

इसे भी पढ़ें:  Kidney Health: किडनी खराब होने पर पैरों में आने लगती है सूजन, 5 लक्षण नज़र आएं तो डरने की है बात

डाइजेशन - आप अगर अपच, कब्ज जैसी समस्याओं क सामना करते हैं तो लौंग की चाय आपके लिए लाभकारी हो सकती है। लौंग की चाय पीने से पेट का अल्सर, पेप्टिक अल्सर से राहत पाने में मदद मिलती है। लौंग पेट दर्द, एसिडिटी में भी आराम दिला सकती है। 

इसे भी पढ़ें: Hing Benefits: एक चुटकी हींग दिखाती है बड़ा कमाल, पाचन दुरुस्त होने के साथ मिलते हैं 5 बड़े फायदे

वजन - बढ़ता वजन हर किसी के लिए परेशानी का सबब है। आप अपना वजन कंट्रोल रखना चाहते हैं तो रोजाना लौंग की चाय पीना शुरू कर दें, इससे वजन को कम करने में मदद मिलेगी। लौंग में नेचुरल फैटी एसिड और सिंथेसिस इनहेबिटर होता है जो वजन घटाने में हेल्पफुल है। 

लौंग ऐसे करें इस्तेमाल
लौंग शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है ये तो सभी जानते हैं। आप लौंग का कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। लौंग का पाउडर सब्जियों में डालें। लौंग की चाय एक बेहतरीन विकल्प है जिसका रोज सेवन किया जा सकता है। इसके साथ ही खाने के बाद एक लौंग चूसने से भी लाभ मिलेगा। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)

5379487