Logo
election banner
Hing Benefits: हींग किचन का एक बेहद महत्वपूर्ण मसाला है जो औषधीय गुणों से भरा है। हींग पेट के लिए बेहद लाभकारी होती है। आइए जानते हैं इसके फायदे।

Hing Benefits: खाने का स्वाद बदलने वाली हींग किचन का एक महत्वपूर्ण मसाला है। इसमें पाए जाने वाले औषधीय गुणों की वजह से घरेलू नु्स्खों में भी हींग का जमकर प्रयोग किया जाता है। हींग में पायी जाने वाली स्पेशल प्रॉपर्टीज की वजह से ही आयुर्वेद में भी हींग के विशेष उपयोग बताए गए हैं। एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर हींग संक्रमण से बचाव करती है। इसका उपयोग पेट संबंधी समस्याओं में रामबाण की तरह असर कर सकता है। 

तड़का लगाने के लिए उपयोग होने वाली हींग एक पौधे का रस होता है जिसे सुखाकर तैयार किया जाता है। हींग के गज़ब के फायदे जानकर आप चौंकने पर मजबूर हो जाएंगे। 

हींग खाने के फायदे 

डाइजेशन - पेट से जुड़ी परेशानियों में हींग का सेवन बहुत असरदार होता है। आप अगर कब्ज, गैस, अपच की समस्या से जूझ रहे हैं तो हींग खाएं या हींग का पानी पिएं, इससे कुछ देर में ही असर दिखाई देने लगेगा। 

इसे भी पढ़ें: Acidity Home Remedies: एसिडिटी से तुरंत आराम देंगे 5 घरेलू नुस्खे, पेट की गर्मी होगी शांत, हो जाएंगे एकदम फिट

संक्रमण - मौसम बदलते ही सर्दी, खांसी जैसी परेशानियां सामने आने लगती हैं। हींग इन परेशानियों में राहत दिलाने का काम करती है। हींग को पानी में डालकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट की छाती पर मालिश करें। इससे कफ से राहत मिलेगी। 

डायबिटीज - डायबिटीज के मरीजों के लिए ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी होता है। ऐसा न होने पर कई गंभीर समस्याएं शुरू हो सकती हैं। हींग का सेवन ब्लड शुगर को स्पाइक होने से रोकता है। हींग का पानी पीने से आराम मिलता है। 

सूजन में आराम - शरीर में सूजन होने पर हींग का सेवन लाभदायक होता है। हींग में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो बॉडी इन्फ्लेमेशन को कम करने में मदद करते हैं। जिन लोगों गठिया या जोड़ों से संबंधित समस्याएं हैं उन्हें हींग खाने पर आराम मिलता है। 

इसे भी पढ़ें: Vitamin A Rich Foods: विटामिन A से भरे हुए हैं 5 शाकाहारी फूड्स, खाएंगे तो आंखें रहेगी हेल्दी, बढ़ेगी इम्यूनिटी

ब्लड प्रेशर - बीपी का बढ़ना या घटना दिल के लिए खतरनाक होता है। जिन लोगों को बीपी का शिकायत रहती है उन्हें इसे कंट्रोल में रखना जरूरी होता है। ब्लड प्रेशर काबू में रखने के लिए हींग का सेवन करना लाभदायक होता है। हींग में मौजूद कंपाउंड ब्लड प्रेशर काबू में रखते हैं। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)

5379487