Logo
election banner
Vitamin A Rich Foods: हेल्दी रहने के लिए विटामिन ए बेहद जरूरी होता है। कुछ शाकाहारी फूड्स में ये प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। आइए जानते हैं इनके बारे में।

Vitamin A Rich Foods: शरीर को हेल्दी रखने के लिए उसे पर्याप्त विटामिंस, न्यूट्रिएंट्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स की जरूरत होती है। विटामिन A भी बॉडी को सेहतमंद बनाए रखने के लिए अनिवार्य होता है। शरीर में अगर इस विटामिन की कमी हो जाए तो इससे आंखों की रोशनी पर असर पड़ता है। इतना ही नहीं विटामिन ए शरीर में कम होने पर इम्यूनिटी भी प्रभावित होती है। कुछ शाकाहारी फूड्स विटामिन ए की कमी को आसानी से दूर कर देते हैं। 

बता दें विटामिन A एक सॉल्यूबल फैट है जो शरीर को हेल्दी बनाए रखने के लिए जरूरी होता है। यह एंटीऑक्सिडेंट के रूप में भी काम करता है, जो कोशिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद करता है।

विटामिन ए फायदे

  • आंखों की रोशनी -  विटामिन ए रोडोप्सिन के उत्पादन के लिए आवश्यक है, जो अंधेरे में देखने में मदद करता है।
  • इम्यूनिटी - विटामिन ए प्रतिरक्षा प्रणाली को संक्रमण से लड़ने में मदद करता है।
  • कैंसर - विटामिन ए कुछ प्रकार के कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है।
  • स्किन -  विटामिन ए त्वचा को स्वस्थ और चमकदार रखने में मदद करता है।

विटामिन ए से भरपूर शाकाहारी फूड

गाजर - गाजर विटामिन ए का एक बेहतरीन स्रोत है। एक बड़े गाजर में आपकी दैनिक जरूरत से ज्यादा विटामिन A होता है। गाजर बीटा-कैरोटीन से भी भरपूर होते हैं, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है जो शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है।

इसे भी पढ़ें: Low Blood Pressure: लो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करेंगे 3 योगासन, दवाओं की ज़रूरत होगी खत्म!

शकरकंद - शकरकंद विटामिन ए का एक और अच्छा स्रोत है।  शकरकंद फाइबर, पोटेशियम और विटामिन सी का भी अच्छा स्रोत है।

पालक - पालक विटामिन ए और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर एक हरी पत्तेदार सब्जी है। एक कप पके हुए पालक में आपकी दैनिक जरुरत  का 90% से अधिक विटामिन ए होता है। पालक फाइबर, आयरन और कैल्शियम का भी अच्छा स्रोत है।

कद्दू - कद्दू विटामिन ए का एक अच्छा स्रोत है। कद्दू फाइबर, पोटेशियम और विटामिन सी का भी अच्छा स्रोत है।

इसे भी पढ़ें: Dark Circle: आंखों के नीचे बढ़ गए हैं डार्क सर्कल, 10 रुपये में दूर हो जाएगी परेशानी! फेस का बढ़ जाएगा ग्लो

खुबानी - खुबानी विटामिन ए का एक बेहतरीन सोर्स है। एक कप सूखे खुबानी में पर्याप्त विटामिन ए होने के साथ फाइबर, पोटेशियम और विटामिन सी का भी अच्छा स्रोत है।

5379487