Logo
election banner
Low Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर जितना खतरनाक होता है, ब्लड प्रेशर का लो होना भी उतना ही डेंजरस होता है। योगासन की मदद से इन्हें कंट्रोल किया जा सकता है।

Low Blood Pressure: ब्लड प्रेशर का बढ़ना या घटना दोनों ही स्थिति खतरनाक हो सकती हैं। किसी को अगर बीपी कम या ज्यादा होने की समस्या शुरू हो जाए तो फिर ये ताउम्र बनी रहती है। ज्यादातर लोग बीपी काबू में रखने के लिए दवाओं का सहारा लेते हैं। हालांकि, सही लाइफस्टाइल और खान-पान ब्लड प्रेशर को बहुत हद तक काबू में रखने में मदद कर सकता है। इसके साथ ही अगर कुछ योगासन नियमित किए जाएं तो लोअर ब्लड प्रेशर को रेंज में रखा सा सकता है। सही तरीके से इन योगासनों का अभ्यास आपकी दवाओं की जरूरत को भी खत्म कर सकता है। 

3 योग आसान कंट्रोल करेंगे बीपी

ताड़ासन - अपने पैरों को कूल्हे की चौड़ाई से अलग करके खड़े हो जाएं। अपनी बाहों को अपनी तरफ रखें, हथेलियां आपकी जांघों पर। अपनी रीढ़ को सीधा रखें और अपनी छाती को ऊपर उठाएं। अपनी दृष्टि को एक बिंदु पर केंद्रित करें। धीरे-धीरे अपने पैरों को जमीन में दबाएं और अपनी जांघों को ऊपर उठाएं। अपनी एड़ी को जमीन से उठाएं और अपने पैर के पंजों पर खड़े हो जाएं। अपनी बाहों को ऊपर उठाएं, हथेलियां एक-दूसरे के सामने हों। 

इसे भी पढ़ें: Good Cholesterol: दिल के लिए कोलेस्ट्रॉल भी है ज़रूरी, गुड कोलेस्ट्रॉल बनाता है हार्ट हेल्दी, इस तरह बढ़ाएं

अपनी गर्दन को लंबा रखें और अपनी दृष्टि को ऊपर की ओर केंद्रित करें। इस मुद्रा में 5-10 गहरी सांसें लें। धीरे-धीरे अपनी एड़ी को जमीन पर वापस लाएं और अपने पैरों को सपाट करें। अपनी बाहों को अपनी तरफ लाएं।

मलासन - अपने पैरों को कूल्हे की चौड़ाई से अलग करके खड़े हो जाएं। पैर की उंगलियों को बाहर की ओर इशारा करते हुए रखें। अपनी बाहों को अपनी तरफ रखें, हथेलियां आपकी जांघों पर। अपनी रीढ़ को सीधा रखें और अपनी छाती को ऊपर उठाएं। अपनी दृष्टि को एक बिंदु पर केंद्रित करें।
धीरे-धीरे अपने नितंबों को पीछे की ओर धकेलें और अपने घुटनों को मोड़ें, जैसे कि आप एक कुर्सी पर बैठने जा रहे हों। अपने कूल्हों को अपनी एड़ी के नीचे लाने की कोशिश करें।

पीठ को सीधा रखें और अपनी छाती को ऊपर उठाएं। अपनी कोहनियों को मोड़ें और अपनी हथेलियों को अपनी जांघों पर रखें। अपनी दृष्टि को आगे की ओर केंद्रित करें। इस मुद्रा में 5-10 गहरी सांसें लें। धीरे-धीरे अपने पैरों को सीधा करके खड़े हो जाएं।

इसे भी पढ़ें: Garlic Benefits: शरीर की बंद नसों को खोल देगा लहसुन, इस तरह खाएंगे तो सुधर जाएगा ब्लड सर्कुलेशन; फायदे कर देंगे हैरान

वृक्षासन - ताड़ासन (Tadasana) की मुद्रा में सीधे खड़े हो जाएं। आपके पैर कूल्हे की चौड़ाई जितना अलग होने चाहिए और हाथ आपके शरीर के दोनों ओर होने चाहिए। धीरे-धीरे अपने दाहिने पैर को मोड़ें और पैर के पंजे को अपनी बायीं जांघ के अंदर की तरफ टिकाएं। आपके पैर का तलवा जमीन की तरफ होना चाहिए और एड़ी जमीन से जितना हो सके ऊपर उठी होनी चाहिए। अपनी बाईं टांग को सीधा रखें और अपने शरीर का संतुलन बनाए रखें।

एक बार जब आप अपना संतुलन बना लेते हैं, तो अपने दोनों हाथों को सीधा सिर के ऊपर उठाएं और नमस्कार मुद्रा बनाएं। इस मुद्रा में कुछ देर तक रुकें, अपनी दृष्टि को एक बिंदु पर केंद्रित रखें और गहरी सांसें लें। धीरे-धीरे अपने हाथों को नीचे लाएं, अपने दाहिने पैर को जमीन पर वापस लाएं और ताड़ासन की मुद्रा में आ जाएं। दूसरी तरफ से भी यही प्रक्रिया दोहराएं।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)

5379487