Logo
election banner
Dark Circle: आंखों के नीचे काले घेरे फेस की सारी खूबसूरती को खत्म कर देते हैं। डार्क सर्कल को दूर करने में कुछ घरेलू नुस्खे असरदार हो सकते हैं।

Dark Circles Home Remedies: आंखों के नीचे काले घेरे होना किसी को भी परेशानी में डाल सकता है। डार्क सर्कल न सिर्फ चेहरे की खूबसूरती छीन लेते हैं, बल्कि इस बात का भी इशारा करते हैं कि शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगी है। काले घेरे छिपाने के लिए कई लोग महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का सहारा लेते हैं, लेकिन ये इस परेशानी का स्थाई हल नहीं है। बेहतर लाइफस्टाइल, खान-पान के साथ कुछ घरेलू उपाय आंखों के नीचे के काले घेरे दूर करने में मददगार हो सकते हैं। 

काले घेरे के प्रकार 
काले घेरे कई वजह से होते हैं और इनके कई प्रकार भी होते हैं। आमतौर पर लोग इसे एक जैसा ही समझते हैं, लेकिन हकीकत में ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। आंखों के नीचे काले घेरे मुख्य तौर पर 4 तरह के माने जाते हैं।

  1. पिगमेंटेड डार्क सर्कल
  2. वस्कुलर डार्क सर्कल
  3. स्ट्रक्चरल डार्क सर्कल
  4. लाइफस्टाइल से होने वाले डार्क सर्कल

काले घेरे दूर करने के घरेलू उपाय

टी बैग - आंखों के काले घेरे से परेशान हैं तो टी बैग का उपाय आजमा सकते हैं। इसके लिए ग्रीन टी या कैमोमाइल टी बैग यूज करें और उसे ठंडे पानी में डुबोएं, इसके बाद काले घेरों पर रख लें। इससे ब्लड वैंस सिकुड़ने लगती हैं और ब्लड सर्कुलेशन कम हो जाता है, इसेस काले घेरों को कम करने में मदद मिलती है। 

इसे भी पढ़ें: Eye Health: दूर की नज़र हो गई है कमज़ोर? बादाम के साथ मिलाकर खाएं ये हरे बीज, जल्द दिखेगा असर

आलू, खीरा - आंखों की पफीनेस और काले घेरे कम करने के लिए आलू के रस और खीरे के रस का उपयोग किया जा सकता है। कच्चे आलू को काट लें और उसकी स्लाइस को आंखें बंद कर 10-15 मिनट के लिए रख दें। इसके बाद उसे हटाएं। अब एक रूई के टुकड़ें लें और उन्हें पानी में भिगोकर आंखों पर रखें। इसे 2-3 मिनट तकत रखें। इससे कुछ ही दिनों में काले घेरों में कमी नजर आने लगेगी। 

ठंडा दूध - आंखों के काले घेरे कम करने में ठंडा दूध भी असरदार साबित हो सकता है। दूध एक नेचुरल क्लींजर होता है और इसमें लैक्टिक एसिड भी होता है जो स्किन को गोरा बनाकर सूजन कम करता है। ठंडे दूध में रुई का टुकड़ा डुबोएं और उसे आंखों पर रख लें। कुछ देर बाद ठंडे पानी से मुंह धो लें। ऐसा हफ्ते में 2-3 बार करें। 

एलोवेरा - स्किन केयर के लिए एलोवेरा को बेहद फायदेमंद माना जाता है। ये नेचुरल मॉइश्चराइज़र है। इसे आंखों के नीचे धीरे-धीरे लगाएं और 5-7 मिनट तक इससे मसाज करें। कुछ ही दिनों में आंखों के काले घेरे दूर हो जाएंगे। 

इसे भी पढ़ें: Good Cholesterol: दिल के लिए कोलेस्ट्रॉल भी है ज़रूरी, गुड कोलेस्ट्रॉल बनाता है हार्ट हेल्दी, इस तरह बढ़ाएं

टमाटर - टमाटर खाने के साथ ही डार्क सर्कल दूर करने में भी मदद कर सकता है। एक चम्चम टमाटर के रस में एक चम्मच नींबू रस मिलाएं और उसे आंखों के नीचे लगाएं। 10 मिनट तक इसे लगा रहने दें, फिर ठंडे पानी से धो लें। टमाटर नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट है जो कि डार्क सर्कल को कम करने में असरदार होता है। 

5379487