Logo
election banner
Eye Health: उम्र बढ़ने के साथ अगर आंखें वीक होने लगी हैं तो अपनी डाइट में बादाम और सौंफ को शामिल कर लें। ये घरेलू नुस्खा आई साइट बेहतर बनाता है।

Eye Health: आंखों के बिना जिंदगी की रंगीनियत महसूस नहीं की जा सकती है। आंखों को बढ़ती उम्र के साथ हेल्दी बनाए रखना बेहद जरूरी है, क्योंकि जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है आंखें कमजोर होने लगती हैं। आंखों की रोशनी बरकरार रखने के लिए सही लाइफस्टाइल और हेल्दी खान-पान जरूरी होता है। डाइट में विटामिन ए से भरपूर चीजों का सेवन आंखों को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है। बड़े-बुजुर्गों के बताए कुछ घरेलू नुस्खे भी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। 

आपकी आंखें अगर कमजोर होने लगी हैं और आपको दूर या पास का कम दिखाई देने लगा है तो आज से ही इस घरेलू नुस्खे को आजमा सकते हैं। बादाम और सौंफ से तैयार ये होम रेमेडी असर दिखा सकती है।

इसे भी पढ़ें: Tingling in Feet: बार-बार होती है पैरों में झनझनाहट, 5 बीमारियों के हो सकते हैं संकेत, पहले ही पकड़ लें डिज़ीज

बादाम के गुण
बादाम सेहत के लिए बहुत फायदेमंद ड्राई फ्रूट है। बादाम में विटामिन ई होता है जो कि आंखों को ऑक्सीटेडिव डैमेज से बचाता है। इसमें मौजूद विटामिन ए रेटिना को हेल्दी रखता है और रतौंधी जैसी बीमारियों से बचाव करता है। बादाम में पाया जाने वाला फैटी एसिड आंखों की सूजन कम करता है। 

सौंफ के गुण
बादाम की तरह ही सौंफ भी गुणों से भरपूर है। इसमें पाया जाने वाला ल्यूटिन और एंथोसायनिन आंखों को ऑक्सीडेटिव स्ट्रे्स की वजह से होने वाले नुकसान से बचाता है। सौंफ में पाया जाने वाला विटामिन सी आई इंफेक्शन से बचाव करता है। सौंफ के पोषक तत्व आंखों पर पड़ने वाले दबाव को कम करते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Veins Weakness: दूध में मिलाकर पिएं 5 पाउडर, नसों की कमज़ोरी हो जाएगी दूर, हर Nurve महसूस होगी फौलादी

इस तरह बनाएं नुस्खा
आप बादाम और सौंफ से घरेलू नुस्खा तैयार कर आंखों को हेल्दी बनाए रख सकते हैं। इसके लिए रात में 1 चम्मच सौंफ और 4-5 बादाम को एक कटोरी में डालें और उसे पानी में भिगोकर रख दें। अगले दिन बादाम और सौंफ को पीस लें। अब एक गिलास दूध गुनगुना करें और तैयार पेस्ट को दूध में मिलाएं और पिएं। इससे आंखों की रोशनी बेहतर बनाए रखने में मदद मिलेगी। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)

5379487