Logo
election banner
Jute Leaves Benefits: यूरिक एसिड बढ़ने पर जोड़ों का दर्द, गठिया की समस्या बढ़ जाती है। हरी पत्तेदार पटुआ की साग यूरिक एसिड घटाने में मदद करती है।

Jute Leaves Benefits: गर्मियों के सीजन में आने वाली पटुआ की सब्जी सेहत के लिहाज से बेहद फायदेमंद होती है। जिन लोगों को जोड़ों का दर्द, गठिया या रुमेटाइड अर्थराइटिस की परेशानी है, उनके लिए पटुआ की सब्जी काफी असरदार होती है। इस सब्जी को बड़े जूट के नाम से भी पहचाना जाता है और बंगाल के पहाड़ी इलाकों और बिहार में इसे खूब पसंद किया जाता है। पटुआ की पत्तियो में मौजूद पोषक तत्व यूरिक एसिड को घटाने का काम करते हैं, जिससे जोड़ों के दर्द में सूजन, दर्द में आराम मिलता है। 

पटुआ की सब्जी में ढेर सारे गुण छिपे हुए हैं। हेल्थलाइन के मुताबिक पटुआ में मौजूद प्रोटीन मेटाबॉलिज्म को सुधारता है। इसके साथ ही ये सब्जी प्यूरीन डाइजेस्ट करने में भी अहम रोल निभाती है। 

पटुआ साग के फायदे

यूरिक एसिड - शरीर में अगर यूरिक एसिड लेवल बढ़ जाए तो जोड़ों के दर्द, गठिया की समस्या पैदा होने लगती है। जो लोग इस परेशानी से जूझ रहे हैं उन्हें गर्मी में पटुआ की साग खानी चाहिए, इससे यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकने में मदद मिलती है। जोड़ों की सूजन को कम करने में भी पटुआ साग मददगार होती है। 

इसे भी पढ़ें: Home Remedies: कुछ भी खाते ही पेट फूलकर गुब्बारा हो जाता है, 5 देसी नुस्खे आज़माएं, गैस-एसिडिटी की होगी छुट्टी

हड्डियां - पटुआ साग में कैल्शियम और मैग्नीशियम काफी मात्रा में पाया जाता है। इसे खाने से बोन्स को मजबूती मिलती है। शरीर को सही तरीके से फंक्शन करने के लिए भी ये दोनों मिनरल्स जरूरी होते हैं। पटुआ की साग दांतों को मजबूती देने का भी काम करती है। 

इम्यून सिस्टम - पटुआ साग में मौजूद पोषक तत्व रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करते हैं। इसे नियमित खाने से इम्यून सिस्टम बेहतर बनता है। पटुआ में मौजूद विटामिन सी संक्रमण से लड़ने में भी मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें: Acidity Home Remedies: खाना खाते ही बनने लगती है एसिडिटी, 5 घरेलू उपाय आज़माएं, मिनटों में दूर होगी परेशानी

इस तरह खाएं पटुआ साग
पटुआ की पत्तियों को कई तरह से डाइट में शामिल किया जा सकता है। पटुआ को खाने में शामिल करने का सबसे अच्छा तरीका है कि इसकी सब्जी बनाकर खायी जाए। पटुआ साग का टेस्ट बहुत पसंद किया जाता है। इसके अलावा पटुआ पत्तियों को सूप और स्टू में भी उपयोग किया जाता है। कई लोग सलाद में भी पटुआ साग खाना पसंद करते हैं। 

5379487