Logo
election banner
Bloating Home Remedies: कई लोगों की शिकायत होती है कि कुछ भी खाते ही गैस बनने लगती है। इस समस्या में कुछ घरेलू नुस्खे असरदार हो सकते हैं।

Bloating Home Remedies: बहुत से लोग पाचन संबंधी समस्याओं से जूझते हैं। कुछ भी खाते ही पेट फूल जाता है और गैस और एसिडिटी की शिकायत होने लगती है। पेट से जुड़ी परेशानी को दूर करने के लिए लाइफस्टाइल और खान-पान में बड़े बदलाव जरूरी हैं। इसके साथ ही कुछ घरेलू नुस्खे भी असरदार होते हैं जो कि पेट को गुब्बारा जैसा फूलने की समस्या से निजात दिला सकते हैं। 

आप भी अगर पेट से जुड़ी परेशानी का सामना कर रहे हैं और कई तरीके आजमाकर भी राहत नहीं पा सके हैं तो हमारी बताई होम रेमेडीज ट्राई करें। ये पेट संबंधी समस्याओं में आराम दिला सकती है। 

पेट की परेशानी दूर करने वाले घरेलू नुस्खे

आराम से खाएं - पेट की परेशानियों को दूर भगाना है तो खाने का सही तरीका सीखना जरूरी है। ज्यादातर लोग खाने को एक काम समझते हैं और उसे फटाफट पूरा करना चाहते हैं, जो कि बाद में पेट की बीमारियों की वजह बनता है। खाना कभी भी जल्दबाज़ी में न खाएं और छोटे-छोटे टुकड़े खाएं, जिससे पाचन एंजाइम एक्टिव हो सकें और खाना ठीक ढंग से डाइजेस्ट हो। 

इसे भी पढ़ें: Tips to Reduce Stress: छोटी-छोटी बातों पर हो जाता है तनाव? 5 आदतें दूर कर देंगी Stress, आज से ही करें फॉलो

काली मिर्च, अदरक - सभी घरों में काली मिर्च, अदरक आसानी से मिल जाते हैं। ये दोनों ही चीजें पेट से जुड़ी परेशानियों को कम करने में मदद करती हैं। अदरक-काली मिर्च में एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। ये खाना पचाने में मदद करती हैं और पेट की सूजन को भी घटाती हैं। 

सेब का सिरका - खाना खाने के बाद उसका सही तरीके से पचना जरूरी होता है। डाइजेशन के लिए जरूरी एसिड की कमी पूरी करने में ऐपल साइडर विनेगर यानी सेब का सिरका मदद करता है। इसे अम्लीय गुणों की वजह से पेट में एसिड लेवल में इजाफा होता है और ये एसिड रिफ्लक्स के लक्षण कम करने में मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें: Cholesterol: दिल की धमनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल खींच लेंगी 5 सब्जियां, हार्ट अटैक का डर होगा खत्म! खाएंगे तो रहेंगे हेल्दी

स्ट्रेस से रहें दूर - आप चाहें कितना अच्छा खा लें या फिर कितने ही घरेलू उपाय कर लें, लेकिन आप ज्यादा स्ट्रेस में रहते हैं तो पेट की समस्याएं बनी रह सकती हैं। तनाव बढ़ने पर लिवर की फंक्शनिंग पर असर पड़ता है और खाना सही तरीके से पच नहीं पाता है। ऐसे में तनाव से बचने के उपाय करें। 

5379487